Monday , October 3 2022

कड़ी सुरक्षा और कोविड नियमों के साथ पीईटी-2021 परीक्षा सम्पन्न

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

पहली बार दो पालियों में आयोजित करायी गयी पीईटी परीक्षा

● दोनों पालियों में कुल 2540 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

सोनभद्र । जिले में आज कड़ी सुरक्षा और कोविड नियमों का पालन कराते हुए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग की ओर से पीईटी-2021 यानी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का आयोजन किया गया।

जनपद के कई केंद्रों पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने दौरा करके सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लिया।

जिले के कुल 28 केंद्रों पर पीईटी परीक्षा सम्पन्न हुई। पीईटी परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए अभ्यर्थियों को कक्षा में बैठाया गया। अभ्यर्थियों ने शारीरिक दूरी के साथ मास्क लगाकर परीक्षा दी।

जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने बताया कि “जनपद में पीईटी-2021 परीक्षा के लिए कुल 28 केंद्र बनाये गए थे। जिसमें पहली बार दो पालियों में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिसमें पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 और द्वितीय पाली की परीक्षा तीन से पांच बजे तक सम्पन्न हुई। पहली पारी में 10030 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिसमें 8205 उपस्थित हुए तथा 1825 अनुपस्थित रहे, वहीं दूसरी पाली में पंजीकृत 10022 अभ्यर्थियों के मुकाबले 8307 अभ्यर्थी उपस्थित हुए तथा 1715 ने परीक्षा छोड़ दी।”

नई परीक्षा प्रणाली हो रही लागू

अब तक प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में समूह-ग और घ की नियुक्तियों के लिए अलग-अलग आवेदन करने पड़ते थे। अभ्यर्थियों को बार-बार आवेदन शुल्क भी देना पड़ता था। इसमें सुधार करते हुए प्रदेश सरकार ने प्रदेश सरकार के सभी विभागों में समूह-ग और घ पर नियुक्ति के लिए एक ही आवेदन प्रक्रिया कर दी है। इसके साथ ही प्रारंभिक योग्यता परीक्षा कराई जा रही है। पीईटी में सफल अभ्यर्थी दूसरे चरण की परीक्षा के लिए योग्य होंगे। उसमें प्रदर्शन और योग्यता के आधार पर ही विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पीईटी में प्रदर्शन एक साल के लिए मान्य होगा। इस दौरान किसी भी विभाग में नियुक्ति के लिए आयोजित प्रक्रिया में पीईटी में सफल अभ्यर्थी शामिल होंगे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com