Wednesday , October 5 2022

मिशन शक्ति के तहत सोनभद्र की समूह की महिला लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी।मिशन शक्ति के अंतर्गत आज शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में पूरे प्रदेश के 75 महिलाओं को उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।प्रदेश के सभी जिलों एक – एक महिलाओं का चयन किया गया था।जिसके तहत आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति तीसरे चरण की शुरुआत की।लखनऊ में सोनभद्र के समूह से जुड़ी महिला नाजरानी को मुख्यमंत्री के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के उपलक्ष्य में सम्मानित किया गया।जनपद सोनभद्र की समूह सदस्य नजरानी को सोलर स्टडी लैंप (सोल्स) के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए मुख्य मंत्री के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।समूह की महिला को लखनऊ में सम्मानित किए जाने की खबर लगते ही सोनभद्र राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा समूह के सदस्यों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई।

बता दें कि नाजरानी दुद्धी ब्लॉक के खजुरी गांव की रहने वाली है जो कृष्णा आजीविक स्वयं सहायता समूह की सदस्य है। जनपद में एक लाख स्कूल के बच्चो को सोलर स्टडी लैंप का वितरण किया गया था जिसमें इनकी अहम भूमिका रही।इन्होंने सोलर लाइट सोलर लैंप बनाने के साथ-साथ स्कूल के बच्चों को वितरण का भी कार्य किया था जिससे कि जनपद सोनभद्र में जो विद्युत की बहुत बड़ी समस्या थी।

जिसके कारण यहां बच्चे नहीं पढ़ पाते हैं सोलर लैंप मिलने से ज्यादातर बच्चे शिक्षा की ओर अग्रसर हो सके। इसके साथ यह आज भी खजूरी में सोलर की दुकान संचालित कर रही हैं जहां पर सोलर लाइट से संबंधित सभी तरह के उपकरण इनके द्वारा बिक्री एवं मरम्मत का कार्य किया जाता है।नाजरानी के के द्वारा की गई सराहनीय कार्य अन्य महिलाओं के लिए अनुकरणीय है।
“नाजरानी ने लखनऊ में मिशन शक्ति के तहत मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित होने एवं प्रशस्ति पत्र दिए जाने का श्रेय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को दिया है।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com