Tuesday , October 4 2022

दबाव बढ़ने से रजबन बांध पर खतरा, साइफन बिधि से निकाला जा रहा पानी

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज। बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बने बंधी में पानी लबालब भरने से टूटने की खतरा बढ़ गया है। दुद्धी ब्लाक के महुली में स्थित रजबन बंधी शुक्रवार को लबालब भरने से टूटने के कगार पर पहुंच गया। जिससे देखने के लिए गांव के लोग भारी संख्या में पहुंच गए। ग्रामीणों ने इसकी सुचना दुद्धी ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि राजन चौधरी को दिया। मौके पर पहुंच श्री चौधरी ने ब्लाक के जेई को मौके पर बुलाकर पानी निकलवाने की बात कही। ग्रामीणों ने बताया कि काफी समय पहले बंधी का निर्माण कराया गया था। तत्काल बांध के तटबंध को दुरूस्त नहीं किया गया तो कभी भी टूट सकता है।

जिससे किसानों को भारी नुकसान हो सकता हैं। यह खेतों के पटवन का एकमात्र विकल्प है। बांध टूटने से किसान धान की सिंचाई भी नहीं करा पाएंगे। रबी फसल की सिंचाई भी नहीं हो पाएगी। बंधी से किसान खेतों की सिंचाई करते हैं। बंधी में मिट्टी भरने से पानी का दबाव बढ़ गया है। लगातार बारिश होने के कारण बांध लबालब भरा हुआ है। और तटबंध पर लगातार दबाव बढ़ने से उसके टूटने का खतरा बढ़ गया है।

ब्लाक के जेई संजय कुमार ने बताया कि तत्काल पानी निकालने के लिए साइफन विधी का प्रयोग किया जा रहा है। जल्द ही पानी निकल जाएगा। महुली ग्राम प्रधान अरविंद कुमार जायसवाल ने बताया कि पानी कम होने पर बंधी की मरम्मत कार्य कराया जाएगा। बंधी को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुंचने दिया जाएगा। किसानों को सिंचाई की सम्स्यया नहीं होने दिया जाएगा। इस मौके पर राजदेव जायसवाल, शेकरार अहमद, विरेन्द्र कनौजिया, राजकिशोर, अरविंद कुमार, बुद्धनाथ कनौजिया,महेंद्र पूरी,संजय जायसवाल सहित सैकड़ों लोगों मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com