Tuesday , October 4 2022

प्रीतनगर में बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, हुआ भूमि पूजन

घनश्याम पाण्डेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन । कूड़ा प्रबंधन की समस्या से जूझ रहे नगर पंचायत को अब निजात मिल सकती है। सोमवार को प्रीतनगर में नगर पंचायत अध्यक्ष फरीदा बेगम व अधिशासी अधिकारी महेंद्र सिंह ने एमआरएफ सेण्टर का भूमिपूजन किया। इस दौरान बातचीत में चेयरमैन ने बताया कि एमआरएफ सेन्टर(मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी) के संचालन के बाद कूड़ा निस्तारण कराया जाएगा एवं कम्पोस्ट खाद का निर्माण किया जाएगा। इससे जैविक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन के उद्देश्य से बनाए जा रहे इस सेन्टर की शुरूआत होने के बाद कूड़ा निस्तारण की समस्या का हल हो जाएगा। ईओ महेन्द्र सिंह ने कहा कि यहां बायोडिग्रेडेबल(सड़ने योग्य) एवं नान बायोडिग्रेडेबल(न सड़ने योग्य) कूड़े की छंटाई की जाएगी। बायोडिग्रेडेबल वेस्ट का प्रयोग खाद बनाने में किया जाएगा। जबकि नान बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को रिसाइकिल करने के लिए बेंच दिया जाएगा।
चेयरमैन प्रतिनिधि उष्मान अली ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर से कूड़ा निस्तारण के लिए सरकार का यह सराहनीय पहल है यहाँ प्लांट लगने से नगर की आबादी से निकलने वाले कूड़ा, कचरा व अपशिष्ट आदि का व्यवस्थित तरीके से निस्तारण व रिसाइकिल किया जा सकेगा।
इस मौके पर सभासद रूपा देवी,सर्वजीत यादव, कुशल सिंह, मोमबहादुर, विनीत जाटव, लिपिक अंकित पाण्डेय,अनीश अहमद, राजू शर्मा, शुशीला देवी, जीतू सिंह, शेर खान, बिरे सरदार, नीरज जायसवाल, संतोष वर्मा, मंसूर आलम, जितेंद्र, रोबिन, अभयनाथ, मनोज प्रजापति, बिट्टू सिंह, मनीष तिवारी, सोनू सिंह,सलमान इत्यादि लोग मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com