Monday , September 26 2022

प्रभात फेरी से शुरू होंगे स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

14 व 15 अगस्त को सभी सरकारी भवन होंगे प्रकाशमान

सोनभद्र । प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की तैयारी कर ली है। कार्यक्रम की शुरुआत प्रभात फेरी से होगी और समापन विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयोजित कवि सम्मेलन से होगा। 14 और 15 अगस्त की रात सरकारी भवनों, इमारतों और स्वतंत्रता सेनानियों से जुडे़ ऐतिहासिक स्मारकों आदि को प्रकाशमान करने की योजना बनाई गई है। आयोजन के लिए अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को इस कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त की प्रात: सात बजे विभिन्न स्थानों से स्कूली बच्चे प्रभात फेरी निकालेंगे। उसके बाद सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों पर ध्वजारोहण होगा। इसके बाद शहीदों की मूर्तियों पर माल्यार्पण होगा। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। मलिन बस्तियों की साफ-सफाई की जाएगी। जिला क्रीड़ाधिकारी की अगुवाई में खेलकूद प्रतियोगिता होगी। शिक्षण संस्थाओं में सभी विद्यालयों पर वृक्षारोपण किया जायेगा एवं बच्चे पौध रोपण करेगे। वृक्षारोपण उपरान्त विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम में डिबेट खेलकूद कार्यक्रम, विकलांगों के लिए विशेष खेलकूद का आयोजन, स्कूल चलो अभियान एवं स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन में पूर्वाचल व जनपद सोनभद्र के सेनानियों का योगदान के सम्बन्ध में जानकारी, समसामयिक विषयों पर गोष्ठी आयोजित होंगी। पूर्वान्ह् 10 बजे देश भक्ति गीतों का सांस्कृतिक कार्यक्रम राजकीय बालिका इण्टर कालेज राबर्ट्सगंज होगा।

शाम 3 बजे से शहीद स्थल परासी दूबे पर स्वतन्त्रा संग्राम सेनानी अमर शहीद उद्यान पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान, मार्ल्यापण, वृक्षारोपण जिलाधिकारी द्वारा किया जायेगा। वहीं शाम 6.30 बजे स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान एवं राष्ट्रीय एकीकरण साम्प्रदायिक सौहार्द आदि पर कोविड-19 वैश्विक महामारी से संबंधित जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए गोष्ठी, तत्पश्चात एक भव्य कवि सम्मेलन स्थानीय विवेकानन्द प्रेक्षागृह राबर्ट्सगंज में होगा।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले के जन प्रतिनिधियों, प्रबुद्ध नागरिकों, मीडिया के पदाधिकारियों, स्वयं सेवी संगठनों के साथ ही जनपद वासियों से अपील किया है कि वे स्वतन्त्रता दिवस पूरे मनोयोग के साथ मनायें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com