Saturday , October 1 2022

वसूली कम होने पर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी

अबुल कैश “डब्बल” (ब्यूरो)

चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ किया गया। जिलाधिकारी द्वारा बैठक के दौरान समीक्षा करते हुए पाया गया कि प्रवर्तन कार्य में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में सुधार लाने के निर्देश संभागीय परिवहन अधिकारी को दिया गया। निर्देशित करते हुए कहा कि ओवरलोड वाहनों की धर-पकड़ में तेजी लाई जाए। सुनिश्चित किया जाए की आरसी वसूली में लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली में तेजी लाया जाए। जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग (बस) एवं संभागीय परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग के लिए जमीन की चिन्हाकित करते हुए शासन को अवगत कराया जाए ताकि भवन निर्माण की स्वीकृति की कार्यवाही हो सके। जिलाधिकारी ने श्रम विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अधिक से अधिक लोगों को श्रमिक पंजीयन का लाभ दिलाया जाए। सरकार श्रमिकों के लिए बेहद संवेदनशील है । श्रमिक बंधु का पंजीयन के लिए जागरूकता लाई जाए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था जन सेवा केंद्र के माध्यम से या स्वयं से भी किया जा सकता है। 90 दिन कार्य कर चुके श्रमिकों का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो, मोबाइल नंबर एवं श्रमिक प्रमाण पत्र के साथ जनसेवा केंद्र पर रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित किया जाय। ताकि सरकार द्वारा श्रमिकों को दिये जाने वाले लाभ से कोई श्रमिक वंचित न हो सके। नगर पालिका परिषद नगर निकायों में गृहकर/जलकर आदि की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष अवश्य किया जाए। जिलाधिकारी ने वनाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नौगढ़ के जंगल में अवैध कटाई का शिकायतें प्राप्त हो रही हैं निगरानी रखते हुए पकड़ने पर विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने बैठक के अंत में सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन विभागों की भवन का निर्माण कार्य चल रहा है विभाग के अधिकारी निरीक्षण समय-समय पर करते रहे गुणवत्ता की विशेष ध्यान रखा जाए निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। सभी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि अपनी सभी आरसी जो लंबित हैं उसकी सूचना बनाकर अपर जिलाधिकारी (वित्त0रा0) को अविलंब उपलब्ध कराएं, जिससे वसूली कार्रवाई में तेजी लाया जा सके। जिलाधिकारी ने बड़ी आरसी को नियमानुसार प्राथमिकता के आधार पर वसूली कराई जाने के निर्देश दिए ।
बैठक के दौरान वनाधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com