टोक्यो ओलिंपिक : भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने जीता रजत पदक

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम किया है । 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में गुरुवार को रवि दहिया को दूसरी वरीय रूस ओलंपिक समिति के पहलवान जावुर युगुऐव ने 7-4 से मात दी । इसके साथ ही ओलिंपिक में रवि दहिया का गोल्‍ड जीतने का सपना चकराचूर हो गया । इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही देश की बड़ी हस्तियों ने उन्‍हें बधाई दी ।

पीएम मोदी ने रवि दहिया और उनके कोच अनिल मान से फोन पर बात की है । प्रधानमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि भारत को उन पर गर्व है और उनकी सफलता पूरे देश को प्रेरित करती है । इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा क‍ि वह 15 अगस्त को व्यक्तिगत रूप से उन्‍हें बधाई देने के लिए उत्सुक हैं ।

रवि दहिया हरियाणा के रहने वाले हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दहिया के सिल्वर मेडल जीतने पर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं । खट्टर ने ऐलान किया कि प्रदेश की खेल नीति के मुताबिक दहिया को 4 करोड़ रुपए नकद दिए जाएंगे । इसके अलावा उन्हें क्लास वन की नौकरी भी मिलेगी और रियायती दर पर HSVP का प्लॉट भी मिलेगा । इसी के साथ सूबे के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि रवि दहिया के गांव नाहरी में आधुनिक सुविधाओं से लैस इंडोर रैसलिंग स्टेडियम बनाया जाएगा ।

बता दें कि पुरुषों के 57 केजी कैटेगरी में रवि कुमार दहिया का सेमीफाइनल मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान नूरीसलाम के खिलाफ बड़ा ही जबरदस्त हुआ । दो रेसलर के बीच 6-6 मिनट के दो राउंड हुए। पहले राउंड में लीड बनाने के बाद भारतीय पहलवान रवि कुमार अचानक ही कजाकिस्तान के पहलवान नूरीसलाम के फितले दांव की चपेट में आ गए । नतीजा ये हुआ कि वो 7 पॉइंट से पिछड़ गए ।
फाइनल में जीत वाला दांव लगाने के लिए अब भारत के रवि दहिया के पास वक्त कम था । और काम उन्हें बहुत बड़ा करना था । उन्होंने आखिरी के 50 सेकेंड में उस बड़े काम को अंजाम दिया और कजाकिस्तान के नूरसलाम को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली । इसी के साथ रवि कुमार ने सिल्वर मेडल पर भी अपना दावा पक्का कर लिया ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!