Friday , September 30 2022

788 सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर मनाया गया ‘अन्न महोत्सव’

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

100-100 राशन कार्ड धारकों को बैग के साथ उपलब्ध कराया गया निःशुल्क राशन

अन्न महोत्सव के दौरान जिले के नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी लगातार करते रहे भ्रमण

सोनभद्र । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिले में जरूरतमंदों को निशुल्क राशन वितरण के तीन माह पूरे होने पर आज “अन्न महोत्सव” का आयोजन किया गया। “अन्न महोत्सव” को भव्यता प्रदान करते हुए निःशुल्क राशन व प्रचार बैग राशन के साथ कार्ड धारकों को मुहैया कराया गया। जिले की सभी 788 सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर “अन्न महोत्सव” के रूप में समारोह पूर्वक कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए मनाया गया।

जिले के जनप्रतिनिधिगणों ने स्थानीय स्तर पर यानी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर आयोजित “अन्न महोत्सव” में प्रतिभाग करते हुए 100-100 राशन कार्ड धारकों को बैग के साथ निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया।

वहीं जिले में जिले के नोडल अधिकारी/श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा ने “अन्न महोत्सव” के कार्यक्रम स्थलों का जायजा लेते रहे। छपका, बट, बहुअरा, कम्हारडीह, सुकृत आदि सावर्जनिक वितरण प्रणाली के दुकानों पर आयोजित समारोहों का जायजा लिया और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने भी “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” के अन्तर्गत आयोजित “अन्न महोत्सव” कार्यक्रम स्थलों का लगातार जायजा लेते रहे और बैग के साथ राशन वितरण कराने की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने पटवध, चोपन, कोटा का रेकसहवा टोला, कोटाखास आदि दुकानों पर आयोजित “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” के अन्तर्गत आयोजित “अन्न महोत्सव” का जायजा लिया और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कोटाखास में आयोजित अन्न महोत्सव स्थल पर रूककर प्रधानमंत्री के उद्बोधन को सुना और कोटाखास के नये राशन कार्ड धारक सुरेश कुमार को प्रचार बैग के साथ राशन उपलब्ध कराया।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि “सोनभद्र जिले में कुल 788 राशन की दुकानें हैं, जिसमें शहरी इलाकों के 58 व ग्रामीण क्षेत्रों की 730 दुकानें हैं। जिले के सभी 4.84 लाख राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से दीपावली तक निःशुल्क राशन मुहैया कराया जायेगा और जिन राशन कार्ड धारकों को “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” सम्बन्धी प्रचार बैग नहीं मिल पाया है, उन्हें जल्द से जल्द बैग प्राप्त होते ही कोटे के दुकानों के माध्यम से ही निःशुल्क राशन के साथ बैग भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले के 4.84 लाख कार्डधारकों के 1490137 यूनिट का राशन लगातार दीपावली पर्व तक भारत व प्रदेश सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। प्रदेश सरकार की तरफ से पहले चरण यानी अन्न महोत्सव के अवसर पर 80 हजार बैग प्राप्त हुए थे, जिसे 100-100 बैग के हिसाब से जिले के सभी 788 कोटे के दुकानों पर समारोह पूर्वक बैग वितरण करा दिया गया था। इस मौके पर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की तरफ से चलायी जा रही योजनाओं का प्रचार साहित्य, मुख्यमंत्री का शुभ कामना पत्र भी नागरिकों /राशन कार्ड धारकों में वितरण किया गया।”

अन्न महोत्सव के अवसर पर जिले के विधायकगण, अध्यक्ष जिला पंचायत, ब्लाक प्रमुखगण, नगर निकायों के अध्यक्ष, सदस्य जिला पंचायतगण, ग्राम प्रधानगण, क्षेत्र पंचायत सदस्यगणों द्वारा स्थानीय स्तरों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया और प्रधानमंत्री के उद्बोधन को नागरिकों के साथ सुना गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com