Monday , September 26 2022

नाबार्ड वित्तपोषित विधान संस्था द्वारा आचार,पापड़,मुरब्बा प्रशिक्षण का किया उद्घाटन

रमेश यादव ( संवाददाता )

– विधान संस्था द्वारा प्रशिक्षित कर महिलाओं को बनाया जा रहा है आत्म निर्भर

दुद्धी। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के वित्त पोषित विधान संस्था के संरक्षण में स्थापित अचार, पापड़, मुरब्बा का प्रशिक्षण का उद्घघाटन आज सोमवार को जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड पंकज कुमार ने खजूरी प्रशिक्षण सभागार में महिलाओ के साथ द्वीप प्रवजलित कर किया। अचार, पापड़, मुरब्बा पर नाबार्ड के वित्त पोषित के विधान संस्था के प्रयाशो से स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को प्रशिक्षण दी जा रही हैं।
परियोजना निदेशक मुकेश पांडेय ने बताया कि संस्था विधान के द्वारा दुद्धी ब्लॉक में आजीविका मिशन के द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पहले भी चयनित कर सेनिटरी नेपकिन मेकिंग,बॉस, वर्मी कम्पोस्ट (जैविक खाद) आदि आधारित प्रशिक्षण दिए जा चुके है। इसी कड़ी में कुछ चयनित महिलाओ को अचार, पापड़, मुरब्बा के निर्माण के प्रशिक्षण देने के लिए आजीविका एवं उद्यम विकास कार्यक्रम का उद्घाटन जनपद सोनभद्र के डीडीएम नाबार्ड द्वारा की गई। इसके साथ यह भी बताया कि अचार, पापड़, मुरब्बा के निर्माण का दुद्धी ब्लॉक के कुल 30 सदस्य परिवारों को विधान संस्था से प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही साथ अचार, पापड़, मुरब्बा के बिक्री के लिए बेहतर बाजार जैसे ग्राम दुकान, रूरल मार्ट तथा अन्य एजेंसी के द्वारा भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

मुख्य अतिथि डीडीएम नाबार्ड ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के अजिविका के नए साधन प्रेषित कर उनकी आय बड़ाना मात्र एक उद्देश्य है। यह कार्यक्रम स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए वरदान है।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डी0डी0एम0 नाबार्ड, विधान संस्था निदेशक मुकेश पांडेय, उदय कुमार, काजल सिंह, वीरेंद्र कुमार, बी0आर0पी0 संगीता देवी, समूह सदस्य आदि उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com