गृहमंत्री अमित शाह ने किया विन्ध्य कॉरिडोर का भूमिपूजन

जनपद न्यूज़ ब्यूरो

विन्ध्याचल । काफी समय से शिलान्यास की अटकलों पर आखिर विराम लग ही गया। आज अपराह्न तीन बजकर पाँच मिनट पर विन्ध्यधाम में पहुँचे गृहमंत्री अमित शाह ने बीस मिनट के अपने कार्यक्रम में सर्वप्रथम माँ विन्ध्यवासिनी का चरण पूजन किया। दर्शनोपरांत पूर्व से तय कार्यक्रम विन्ध्य कॉरिडोर का भूमिपूजन किया। काशी विश्वनाथ के महन्थ श्रीकान्त व विन्ध्याचल के अगस्त द्विवेदी की अगुआई में छह ब्राह्मणों के दल ने मंगलाचरण से मंत्रोच्चार की। मंत्रोच्चार से पूरा प्रांगण गुंजायमान हो गया। करीब 13 मिनटों में भूमिपूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विन्ध्यवासिनी मन्दिर से पूजनस्थल तक गृहमंत्री को कॉरिडोर की योजनाओं के बारे में जानकारी देते दिखाई दिए। लाल कपड़े में बंधे पाँच ईंटो को गृहमंत्री व मुख्यमंत्री ने भूमिपूजन के लिए खोदे गए गड्ढे में प्रतिष्ठित किया, गृहमंत्री ने नारियल बलि भी प्रदान की। भूमिपूजन के दौरान विधिवत आरती पूजन कर हर हर महादेव व माँ विन्ध्यवासिनी के जयकारे की उद्घोष के साथ पूजन प्रक्रिया का समापन करने के पश्चात सभा स्थल के लिये मीरजापुर शहर में स्थित जीआईसी मैदान के लिए प्रस्थान कर गए। पक्काघाट पर जाकर माँ गंगा का दर्शनपूजन के कार्यक्रम में गृहमंत्री के न जाने से लोगों में थोड़ी मायूसी देखी गई। दर्शनपूजन का कार्य रत्नाकर मिश्र ने कराया। मन्दिर में मुख्य पुजारी के रूप में सुधाकर मिश्र मौजूद रहे। दर्शन सहयोग में पद्माकर मिश्र व पाँच पंडितो ने मंत्रोच्चार किया। दर्शन के दौरान ब्राह्मणों ने शंखनाद किया।

कार्यक्रम के दौरान पर्यटनमंत्री नीलकण्ठ तिवारी, केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल, नगर विधायक रत्नाकर मिश्र इत्यादि जनप्रतिनिधिगणों समेत सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

वहीं सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत एडीजी जोन वाराणसी बृज भूषण शर्मा, मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र , डीआईजी रेंज जे0 रविन्द्र गौड़, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर संजय वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह इत्यादि तैनात रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!