पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का किया शुभारंभ

अंशु खत्री/ दिलीप श्रीवास्तव (संवाददाता)

चुर्क । राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज चुर्क में साइबर सुरक्षा व चुनौतियां और अभ्यास विषय पर पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में आयोजन सचिव डॉ अनुराग सेवक जी द्वारा संकाय विकास कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की गई ।
कार्यक्रम के समन्वयक डॉ आमोद कुमार तिवारी ने अपने उद्बोधन में इस पांच दिवसीय एफ डी पी के आयोजन के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि डिजिटल दुनिया की तरफ बढ़ने पर साइबर अपराध में भी बढ़ोतरी निश्चित है किंतु हम किस प्रकार से प्रयास करते हुए इन अपराधों पर काबू कर सकते हैं इससे संबंधित विभिन्न उपायों की जानकारी इस एफडीपी के विभिन्न सत्रों में उपलब्ध विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम के संरक्षक एवं संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर जी.एस. तोमर ने अपने उद्बोधन में बताया कि इस महामारी के बाद डिजिटलीकरण में काफी बढ़ोतरी हुई है जिसके फलस्वरुप साइबर सुरक्षा में भी काफी कुछ करना होगा अत हमें साइबर जागरूकता में भी निरंतर सुधार हेतु प्रयत्न करना होगा उन्होंने अपने उद्बोधन में संस्थान में भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन पर बल दिया है ।

आज कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आईआईटी इंदौर के प्रोफेसर एन.एस. चौधरी जी ने अपने संबोधन में साइबर सुरक्षा और उसके उपाय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए किसी भी प्रकार के हमले क्षति दुरुपयोग और जासूसी से महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में एसवीएनआईटी सूरत के प्रो. देवेश सी. जिनवाला जी ने अपने उद्बोधन में साइबर जागरूकता और उसके महत्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि आज के इस वर्तमान स्वरूप में डिजिटलीकरण का व्यापक प्रसार हो रहा है जिसके फलस्वरूप विभिन्न तरीके के साइबर अपराध भी बढ़ रहे हैं जो कि आज के इस समाज के लिए एक चुनौती है और किस प्रकार हम सब इस चुनौती से सफलतापूर्वक निपटने में कारगर होंगे इस पर हमें निरंतर कार्य करने की आवश्यकता है।
संस्थान के अधिष्ठाता ( प्रशासनिक ) डॉ डी के त्रिपाठी जी ने भी एफ डी पी के आयोजन पर सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया है।
कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन कंप्यूटर साइंस विभाग के प्राध्यापक एवं आयोजन सचिव आशीष रंजन मिश्रा द्वारा किया गया। ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे हैं।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!