असम व मिजोरम सीमा विवाद : असम के मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

सीमा से जुड़े विवाद को लेकर सोमवार को असम और मिजोरम बॉर्डर पर जमकर बवाल हुआ । दोनों राज्यों के लोगों, पुलिस के बीच हिंसा हुई और इसमें असम पुलिस के पांच पुलिस जवान शहीद हो गए । अभी भी पूरी तरह से ये विवाद थमा नहीं है ।दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री एक-दूसरे से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं । जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात की है ।

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने मंगलवार सुबह सिलचर पहुंचकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी । मिजोरम बॉर्डर पर हुए संघर्ष में असम पुलिस के पांच जवान शहीद हुए हैं ।

असम के काछर, करीमगंज, हैलाकांडी इलाके जो कि मिजोरम के एज़वाल, मामित और कोलासेब से जुड़ते हैं, वहां पर ही हिंसा हो रही है । इसी विवाद के कारण बीते दिन दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच ट्विटर वॉर भी हुई । मिजोरम के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के मुताबिक, असम पुलिस ने हमारे लोगों पर ओपन फायरिंग की, ग्रेनेड फेंके । ऐसे में हमारे पास जवाबी फायरिंग करने के अलावा कोई चारा नहीं था ।

वहीं, एक असम पुलिस ऑफिसर के मुताबिक, इस हिंसा में करीब पचास लोग घायल हुए हैं ।अभी भी लोग जंगलों में छिपे हुए हैं, जहां से गोलियों की आवाज़ें आ रही हैं । पुलिस अधिकारी के मुताबिक, जब दोनों पक्षों के लोग बातचीत कर रहे थे, तब कुछ उपद्रवियों ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद बवाल शुरू हुआ ।

बॉर्डर पर जारी हिंसा के बाद अब यहां CRPF ने यहां पर मोर्चा संभाल लिया है । जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ की दो कंपनियों को अभी तैनात किया गया है। बीती शाम को ही CRPF ने लाउडस्पीकर की मदद से सभी से वापस जाने और शांति बनाए रखने की अपील की थी ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!