कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित रक्तदान शिविर में 19 लोग बने महादानी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

महिलाओं ने बढ़चढ़ कर लिया रक्तदान शिविर में हिस्सा

ट्रस्ट की 17 महिलाओं ने किया रक्तदान

सोनभद्र । कारगिल दिवस के उपलक्ष में जागृति पावर वूमेन ट्रस्ट के द्वारा जिला ब्लड बैंक पर रक्तदान शिविर का आयोजन रविवार को लगवाया गया था । शिविर का आयोजन ट्रस्ट की अध्यक्ष अनिता गुप्ता द्वारा कराया गया। रक्तदान का शुभारंभ सीएमएस डॉ0 क्रांतिवीर, डॉ0 मंजूल सिंह, डॉ0 मानिकचंद व डिप्टी सीएमओ डॉ0 आर0जी0 यादव ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस दौरान ट्रस्ट की अध्यक्ष अनिता गुप्ता ने बताया कि “घर, परिवार त्याग कर दिन-रात सरहद की सुरक्षा के लिए सतत सक्रिय रणबांकुरों के शौर्य और पराक्रम को याद करने के लिए देश भर में सोमवार को कारगिल विजय दिवस मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी कारगिल दिवस के पूर्व संध्या पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। करीबन 20 लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 19 महादनियों ने रक्तदान किया।”

चिकित्सकों के मुताबिक, “रक्तदान करने से सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है। रक्तदान करने वाला व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ होता है। जबकि लोगों में इस तरह की भ्रांतियां रहती हैं कि खून देने से शरीर में कमजोरी आ जाएगी, इसलिए बहुत से लोग रक्तदान करने से कतराते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। अस्पतालों में बहुत से ऐसे लोग भर्ती हैं जिनके साथ कोई डोनर न होने के कारण उनकी जान पर बन आती है। ऐसे लोगों की मदद कर आप पुण्य के भागी बन सकते हैं।”

सीएमएस डॉ0 के0 कुमार ने कहा कि “रक्तदान एक ऐसा महादान है, जिसका कोई विकल्प नहीं होता है। कोरोना काल में तो इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है। ऐसे में सभी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। इसका सेहत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।”

इस दौरान ट्रस्ट की सदस्यों ममता गुप्ता, अर्चना जायसवाल, पूनम प्रजापति, संगीता सोनी, उर्मिला, उषा द्विवेदी, ईशा, शगुन, सुमन जायसवाल, प्रतिभा सोनी ,अविनाश गुप्ता, सुभाष गुप्ता, पी0के0 जयसवाल, माला, आस्था वर्मा, कृति वर्मा, कृति द्विवेदी, गीती जयसवाल, मंजू जयसवाल, अंशु जयसवाल आदि ने उत्साह के साथ रक्तदान किया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!