पेट पर जमा चर्बी से जल्द दिलाएगी छुटकारा ये आयुर्वेदिक नींबू-गुड़ की ड्रिंक, जानें

सेहतमंद खाना और नियमित व्यायाम वजन कम करने का एक बेहतरीन और सरल उपाय है। लेकिन कई बार समय के अभाव की वजह से खान-पान पर ध्यान न देने या फिर एक्सरसाइज के लिए समय न निकाल पाने की वजह से लोग अपना कई किलो वजन बढ़ा लेते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और पेट पर जमा चर्बी से परेशान हैं तो ये आयुर्वेदिक नींबू-गुड़ की ड्रिंक आपकी परेशानी दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। खास बात यह है कि आप इस ड्रिंक को घर बैठे खुद भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

आयुर्वेदिक नींबू-गुड़ ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री:
– गुड़
-नींबू

ऐसे तैयार करें नींबू-गुड़ का ये ड्रिंक:
एक ग्लास गुनगुना पानी लेकर उसमें एक चम्मच गुड़ का पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस गिलास में एक चम्मच नींबू का जूस भी पानी के साथ मिला दें। दोनों चीजों को एक बार फिर अच्छे से मिक्स कर लें। आपका वेट लॉस ड्रिंक बनकर तैयार है। आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन खाली पेट वजन कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए कर सकते हैं।

कैसे काम करती है ये ड्रिंक:
गुड़ में मौजूद मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मोटापा कम करने में कारगर है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम मेटाबालिज्म को तेज करने के साथ इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। वहीं गुड़ में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करके पाचन तंत्र को अच्छे से काम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से शरीर में जमा हुआ फैट अपने आप कम होने लगता है।

वजन कम करने में कैसे मदद करता है नींबू:
नींबू में पाया जानेवाला पॉलीफेनलॉल एंटी ऑक्सीडेंट्स वजन को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में मदद करता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फैट का संचय रोककर खराब कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है। गुड़ में कम कैलोरी होने के अलावा इम्यूनिटी को बढ़ानेवाले गुण पाए जाते हैं। एक साथ गुड़ और नींबू के मिल जाने पर, यह पाचन और श्वसन तंत्र को साफ रखकर शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद कर सकता है।

नोट:
इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!