कोरोना से अनाथ 53 बच्चों को बाल सेवा योजना से पालेगी सरकार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना महामारी की वजह से मां-बाप दोनों की मौत के बाद बेसहारा हो गए जिले के 53 बच्चों को सरकार की बाल सेवा योजना का लाभ मिलेगा। ये सभी बच्चे जिला प्रोबेशन विभाग के सर्वे में चिह्नित किए गए हैं। हालांकि सर्वे का काम कोविड खत्म होने तक जारी रहेगा ताकि कोई भी अनाथ बच्चा छूट न जाएं। इन बच्चों के वैध संरक्षकों को चार हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। बच्चों के भरण-पोषण, चिकित्सा, शिक्षा आदि की सुविधाएं दी जाएंगी।

बता दें कि कोरोना के कारण अनाथ बालिकाओं के विवाह के लिए एक लाख एक हजार की राशि उपलब्ध कराएगी। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले अनाथ बच्चों को निःशुल्क टेबलेट या लैपटॉप की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ0 अमरेंद्र प्रोत्सायन ने बताया कि “राबर्ट्सगंज ब्लॉक में 18, म्योरपुर में 10, चोपन में 9, चतरा में 5, नगवाँ में 3, बभनी में 3, दुद्धी में 4 और घोरावल में एक बच्चे को चिह्नित किया गया है। उन्होंने बताया कि 53 चिह्नित बच्चों के अलावा 47 बच्चों का आवेदन भी प्राप्त हुआ है, जिनकी जांच के लिए संबंधित लोगों को प्रेषित कर दिया गया है। जांच के आधार पर जो बच्चे पात्र होंगे, उन्हें इस योजना में शामिल कर लिया जाएगा।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!