‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना’ तथा ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की संयुक्त बैठक सम्पन्न

राजकुमार गुप्ता (संवाददाता)

घोरावल । महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित महिला शक्ति केंद्र योजना “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” तथा बाल संरक्षण इकाई की ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की संयुक्त बैठक खंड विकास अधिकारी घोरावल रमेश कुमार यादव की अध्यक्षता ब्लॉक सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक का संचालन करते हुए महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक साधना मिश्रा ने बताया की घोरावल ब्लाक में महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा वॉलिंटियर्स का चयन किया जाना है तथा उन्हें दो दिवसीय प्रशिक्षण देकर ग्रामीण महिलाओंI को जागरूक करना है तथा उन्हें शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करवाना है।

बैठक को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी रमेश कुमार यादव ने कहा कि “शासकीय योजनाओं का कैसे बेहतर क्रियान्वयन हो तथा पात्र लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए उन तक योजनाओं का लाभ कैसे पहुंचाया जाए, इस पर मंथन करना है। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया तथा कहा कि कोविड-19 में जिन व्यक्तियों की मौत इस आपदा में हुई है उनके 18 वर्ष से कम के बच्चों को चिन्हित करते हुए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से आच्छादित किया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर फॉर्म उपलब्ध करा दिए गए हैं तथा शासनादेश से समिति के सदस्यों को अवगत करा दिया गया है।”

उन्होंने महाविद्यालय के प्रवक्ताओं से अनुरोध किया गया कि वे जल्द से जल्द महिला शक्ति केंद्र के वॉलिंटियर का नाम समिति के सामने प्रस्तुत करें ताकि उनका चयन किया जाए तथा उन्हें प्रशिक्षण देकर महिला शक्ति केंद्र योजना तथा बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ योजना को जमीनी स्तर पर मूर्त रूप दिया जा सके। पढ़े गगी बेटियां-बढ़ेंगी बेटियां तो समाज का सर्वांगीण विकास होगा तथा बेटियों के लिए उपयुक्त माहौल का सृजन होगा। बेटियों को उपयुक्त माहौल दिए जाने की आवश्यकता है ताकि वे सशक्त होते हुए समाज में अपनी महती भूमिका अदा कर सकें।

बैठक में सीमा द्विवेदी ने रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के बारे में विस्तार से बताया तथा उपयुक्त लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित करने के लिए समिति के सदस्यों से आह्वाहन किया।

संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में बताया तथा सदस्यों से अपील कि एक भी पात्र लाभार्थी, इस योजना से छूटने ना पाए वन स्टाप सेन्टर के बारे मे बताते हुए कहा गया की हिंसा से पीडित महिलाओं को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाये उपलब्ध कराई जाए रही है।

इस बैठक की औपचारिक समापन की घोषणा साधना मिश्रा के धन्यवाद ज्ञापित कर किया।

इस दौरान बैठक में महिला शक्ति केंद्र के ब्लॉक घोरावल के नामित महाविद्यालय के प्रतिनिधियों खंड शिक्षा अधिकारी उदय चंद्र राय, चिकित्सा अधिकारी डॉ0 गौरव सिंह, घोरावल थाना अध्यक्ष बृजेश सिंह, एडीओ आईएसबी शिव नारायण सिंह, एडीओए मनराज यादव, बीएएस रामकृपाल, प्रवक्ता मिथिलेश मिश्रा व राजकुमार तथा महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक सीमा द्विवेदी, साधना मिश्रा तथा जिला बाल संरक्षण इकाई से संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे व परामर्शदाता सुधीर कुमार शर्मा ने उक्त बैठक में प्रतिभाग किया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!