7वाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योगाभ्यास कर दिया निरोग रहने का संदेश

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोनांचल में आम से खास लोग योगाभ्यास से खुद को निरोग रखने के लिए कृत संकल्पित दिखे। कोरोना के कारण सामूहिक स्तर पर एक दो जगहों पर प्रोटोकाल को निभाते हुए अभ्यास किया गया। सोनांचल के विभिन्न स्थानों पर शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए लोगों ने योगाभ्यास किया। कई लोगों ने घरों में ही अपने परिवार के साथ योग कर लोगों को निरोग रहने का संदेश दिया।

7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन वामा सारथी के अंतर्गत पुलिस लाईन चुर्क में योग शिविर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कुशल योग प्रशिक्षक अभिषेक कुमार सिंह, योग वेलनेस सेन्टर राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय लोढी, पूनम योग प्रशिक्षिका महिला पंतजली योग समिति एवं योग सहायक अरूण कुमार सिंह के माध्यम से रिक्रुट महिला/पुरूष आरक्षियों एवं पुलिस लाईन में आवासित/कार्यरत कार्मिकों एवं उनके पारिवार के सदस्यों को योग के प्रति जागरूक करते हुए सोशल डेस्टेन्सिंग का पालन कराते हुये योग कराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जिले के सभी मंडल एवं प्रखंड में भाजपा जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने योग दिवस के रूप में मनाया। इसी क्रम में आज 7वें अन्तर्राष्ट्रिय विश्व योग दिवस के अवसर पर सोनभद्र नगर मण्डल में भाजपा नगर अध्यक्ष बलराम सोनी के नेतृत्व में योगाचार्य राजेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने योगाभ्यास किया गया।

इस दौरान सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि योग शरीर को निरोग ही नहीं रखता बल्कि यह हमारे अन्दर की चेतना को उस परम चेतना से जोड़ने का कार्य करता है।

सोनभद्र बार सभागार के नियमित योग कक्षा में प्रमुख योग शिक्षक सुनील कुमार श्रीवास्तव ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत निर्धारित योगाभ्यास आदि कराया। इस अवसर पर योग आसन, ध्यान, प्राणायाम आदि का अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले लाभों को बताया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सोनभद्र बार एसोशिएसन के एल्डर कमेटी के चेयरमैन अधिवक्ता कृपा नारायण मिश्र व सोनभद्र बार एसोसिएशन के वर्तमान अध्यक्ष अधिवक्ता चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने दीप प्रज्वलन कर किया।

7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज सांसद पकौड़ी लाल कोल सहित लोगों घरों में रहकर योगाभ्यास कर लोगों को निरोग रहने का संदेश दिया। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत जारी गाइडलाइन के अधिकांश लोगों ने घरों पर ही योगाभ्यास किया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!