खुशखबरी: जिले के दो विकास खंड हुए कोरोना मुक्त

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

दुद्धी और चतरा विकास खंड में नहीं है कोई भी हॉट स्पॉट एरिया

सोनभद्र । कोरोना की दूसरी लहर का असर शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुआ है, लेकिन ग्रामीणों ने अपनी मजबूत इच्छाशक्ति, प्रशासनिक सहयोग और एक दूसरे की मदद से कोरोना से मुक्ति पाई है। जिले के दो विकास खंडों की 118 ग्राम पंचायतें कोरोना से मुक्त होने में सफल रहीं हैं। हालांकि अभी भी कई ग्राम पंचायतों में कोरोना से मुक्त होने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए पहले ग्रामीणों का ही सहयोग लिया जा रहा है ताकि वे जागरूक हों। जिला प्रशासन के साथ-साथ नवनिर्वाचित प्रधान भी ग्रामीणों को चौपाल और बैठक के माध्यम से कोरोना से बचाव सम्वन्धी सावधानी बरतने की जानकारी दे रहे हैं, जिससे अब लोग भी आगे आकर सहयोग कर रहे हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह के निर्देशन में ग्राम पंचायत स्तर पर समीतियों का गठन किया गया है। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की देख-रेख में गांव में नजर रखी जा रही है तथा ग्रामीणों को मॉस्क लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, एएनएम को भी इसकी जिम्मेदारी दी गई है कि कोई संक्रमित मिलता है तो इसकी सूचना तत्काल अधिकारियों को दें। गांव में कोरोना को रोकने के लिए पंचायत के माध्यम से सबसे पहला प्रयास किया गया कि यदि किसी ग्रामीण में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो सबसे पहला काम उन्हें घर पर ही क्वारंटीन कर दवाइयां आदि की व्यवस्था की जाए। तबियत ज्यादा खराब है तो उसे कोविड सेंटर, अथवा शासकीय अस्पताल में लाकर भर्ती किया जाए।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!