यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए तैयार ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने दी मंज़ूरी

यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमिडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए तैयार किए गए ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने मंज़ूरी दे दी है । उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इसकी जानकारी दी है। कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फॉर्मूला तय किया गया है, जिसके तहत अब रिजल्‍ट बनने हैं।

शिक्षामंत्री ने कहा, “इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट बनाने के लिए हाई स्कूल के नंबरों को 50 प्रतिशत, कक्षा 11 के नंबरों को 40 प्रतिशत और 12वीं के प्री बोर्ड के नंबरों को 10 प्रतिशत माकस वेटेज देते हुए मार्कशीट बनाई जाएगी । वहीं हाई स्कूल के रिजल्‍ट के लिए कक्षा 9वीं के नंबरों का 50 प्रतिशत और 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबरों का 50 प्रतिशत वेटेज लेकर मार्कशीट तैयार की जाएगी।”

जो भी छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा देकर अपने नंबर सुधार सकेंगे । चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं नही हुई हैं इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जायेगी । मार्कशीट जुलाई में रिलीज़ की जाएंगी । छात्रों को हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल पाए, इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी जिसमें सरकार की तरफ़ से उन्हें निर्देश दिए जाएंगे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!