परिषदीय स्कूलों में चलेगा आपरेशन कायाकल्प

फ़ैयाज़ खान मिस्बाही (ब्यूरो)

गाजीपुर। बेसिक शिक्षा विभाग आपरेशन कायाकल्प योजना के जरिए परिषदीय स्कूलों को निखारने की मुहिम को गति देने में फिर से जुट गया है। विभाग की कोशिश है कि नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को प्रेरित कर स्कूलों का कायाकल्प शीघ्र पूरा करा लिया जाए,ताकि स्कूल खुलने के बाद बच्चों को एक नया माहौल देखने को मिले। जनपद में 1238 ग्राम पंचायतें और 2250 हैं परिषदीय विद्यालय हैं।
ग्राम प्रधानों को आपरेशन कायाकल्प की जानकारी देने और उन्हें इसके लिए जागरूक व प्रेरित करने के उद्देश्य से बेसिक शिक्षा विभाग आनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहा है। इसके लिए शिक्षा निदेशक विजय किरन आनंद ने पिछले दिनों जिलाधिकारी को ब्लाक स्तर पर गूगल मीट,जूम आदि के जरिये आनलाइन कार्यशाला आयोजित कराने के निर्देश दिया था।
आनलाइन कार्यशाला में खंड विकास अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी के अलावा ब्लाक के सभी ग्राम प्रधान,पंचायत सचिव और सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) शामिल हो रहे हैं। प्रदेश में आपरेशन कायाकल्प के तहत जो उत्कृष्ट कार्य हुए हैं, उन्हें भी माडल के तौर पर इन कार्यशालाओं में प्रस्तुत किया जाएगा।आपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों में निर्माण कार्य कराने व अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने में एकरूपता रहे, इसकी जानकारी देने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने टेक्निकल मैनुअल भी छपवाया है, जिसकी प्रतियां ग्राम प्रधानों को भेजी जाएंगी।आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों में शुद्ध व सुरक्षित पेयजल, बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग मूत्रालय व शौचालय, टाइल्स लगाने का कार्य, दिव्यांग सुलभ शौचालय, मल्टीपल हैंड वाशिग यूनिट, स्कूलों की छतों, दीवारों व दरवाजों की मरम्मत व रंगाई-पोताई, बिजली कनेक्शन आदि जैसी 18 मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!