सबसे पहले टीकाकरण मुक्त होने वाले गांव के विकास के लिए की जाएगी विशेष धन की व्यवस्था- प्रभारी मंत्री

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)/सोनभद्र जिले के प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने सोनभद्र जिले के विकास खण्ड घोरावल मेंं नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के संवेदीकरण कार्यशाला में प्रतिभाग किया। प्रभारी मंत्री ने केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास परक कार्यक्रमों व लाभार्थीपरक योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र दियें। एनआरएलएम के बी0सी0 सखी को 1 करोड़ 15 लाख 50 हजार का प्रतिकात्मक चेक उपलब्ध करायें। आयुष्मान भारत के बेहतर कार्य करने वाले कार्मिकों को प्रमाण-पत्र दियें, विकास खण्ड परिसर मेंं पौध भी रोपित किये।

प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने घोरावल विकास खण्ड के नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व बीडीसी सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से आप सभी को बधाई देने आया हुँ व अपने उत्तर प्रदेश सरकार के लिए आपसे आशीर्वाद लेने आया हुँ। घोरावल विकास खण्ड की जनता के रूप में सभी प्रधान व बीडीसी सदस्यों से आशीर्वाद लेना मेरे लिये सौभाग्य की बात है। आप सभी के बीच आकर मैं गौरवान्वित हुँ। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र का प्रबल समर्थक है। कोविड काल में योगी सरकार ग्राम पंचायतों का चुनाव निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराया। उन्होंने कहा कि नव निर्वाचित टीम भावना से जातिवाद से ऊपर उठकर अपने-अपने गांव का चतुर्दिक विकास करें।

उन्होंने कहा कि योगी सरकार गांव स्तर पर जाकर विकास करा रही है, जैसे- कोविड-19 अस्पताल, जन स्वास्थ्य, पशु आरोग्य मेला, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन अभियान, आयुष्मान भारत कार्ड, परिषदीय स्कूलों का सुन्दरीकरण, स्कूल कायाकल्प, 1.21 लाख परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती, गौशाला निर्माण, आक्सीजन प्लांट निर्माण, मुख्यमंत्री विवाह योजना, विद्युतीकरण, गरीबों को घरेलू गैस सिलेण्डर व चूल्हा, सम्पर्क मार्ग, पात्रों को निःशुल्क खाद्यान्न, कोरोना काल में जरूरतमंदों के खातों में एक-एक हजार रूपये भेजने का काम किया है। गरीबों के बेटियों की शादी कराने की जिम्मा प्रदेश सरकार ने लिया है और संरक्षक के रूप में शादी भी करा रही है। प्रदेश सरकार ने मनरेगा व राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्थानीय स्तर पर रोजगार दे रही है। गरीबों के इलाज के लिए 5-5 लाख रूपये की व्यवस्था आयुष्मान योजना के तहत की है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत 18453 गांवों में विद्युतीकरण कराया। उन्होंने कहा कि आक्सीजन प्लान्टों की स्थापना करके कोविड काल में नागरिकों की जीवन की रक्षा की है। प्रदेश के सभी जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को बेहतर कर रही है। प्रधानमंत्री केयर फण्ड से प्रदेश के सभी जिलों में मानव जीवन को बचाने के लिए आक्सीजन प्लांट की स्थापना किया गया है। नदियों के संरक्षण को ध्यान में रखकर बाढ़ नियंत्रण के लिए सरकार ने काम किया है कोई भी योजना जनता के लिए होती है। भारत जैसा ग्राम प्रधान देश के रूप में विकास की धारा को प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य व अन्य जनप्रतिनिधियों के मदद से आगे बढ़ायें। टीम भावना से कार्य करके चतुर्दिक विकास किया जाय।

प्रभारी मंत्री ने मौके पर मौजूद जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व उनकी टीम की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना काल में स्थानीय सहयोग से आक्सीजन उत्पादन प्लांट अनपरा में क्रियाशील कराकर मानव जीवन को बचाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि जो भी चुना जाता है, वह सभी का जनप्रतिनिधि होता है। आपसी भेदभाव से ऊपर उठकर सभी का विकास करायें, जरूरत के मुताबिक सभी कार्यों को करें। ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यगणों के साथ उत्तर प्रदेश सरकार है। सरकार आपके द्वार को चरितार्थ कर रही है, जो हम आपके बीच हैं। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निःशुल्क राशन जरूरतमंदों को उपलब्ध कराना, जरूरतमंदों के खाते में एक-एक हजार रूपये भेजा जाना बेहतर कार्य किये गये हैं।

प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए अपील किया कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति ज्यादा सुरक्षित होते हैं, जो लोग टीकाकरण करा लिये हैं, अगर वे कोरोना से संक्रमित होते भी हैं, उनके जान को खतरा नहीं है यानी टीकाकरण कराने के बाद नागरिक ज्यादा सुरक्षित होते हैं। 18 वर्ष के ऊपर के सभी नागरिकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सार्थक मदद करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से जीवन की रक्षा होती है, सबसे पहले टीकाकरण मुक्त होने वाले गांव के विकास के लिए विशेष धन की व्यवस्था की जायेगी। मौके पर मौजूद विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्या ने घोषणा की कि विधानसभा क्षेत्र घोरावल के सबसे पहले टीकाकरण मुक्त होने वाले गांवों को विधायक निधि से धन देकर विशेष विकास किया जायेगा। कार्यक्रम का सफल संचालन जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी ने किया।

ग्राम प्रधान व बीडीसी सदस्यों के संवेदीकरण कार्यशाला को प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद पकौड़ी लाल कोल, विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्या, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी अजीत चौबे, भारतीय जनता पार्टी के सोनभद्र जिले के प्रभारी के0के0 सिंह, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, खण्ड विकास अधिकारी घोरावल रमेश कुमार यादव सहित अन्य गणमान्य जनों ने सम्बोधित किया।

इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह, उप जिलाधिकारी घोरावल जैनेन्द्र जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, भाजपा के धर्मवीर तिवारी सहित अन्य गणमान्यगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!