रक्तदान कर एक दूसरे से बनाएं खून का रिश्ता : सीएमओ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए आज विश्व रक्तदान दिवस पर पुराने जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की तरफ से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह और जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ0 के0 कुमार ने संयुक्त रूप से शिविर का फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विश्व रक्तदान दिवस वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।

आज पुराने जिला अस्पताल में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टाईन की याद में विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया। इस मौके पर जिला ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर का सीएमओ डॉ0 नेम सिंह व सीएमएस डॉ0 के0 कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर शुभारंभ किया।

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने कहा कि “वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर की याद में पूरे विश्व में रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक बार में मनुष्य जितना रक्त दान करता हैं, उसकी आपूर्ति 24 घंटे में ही हो जाती है। रक्तदान सबसे बड़ा दान होता है। सभी को इस पुण्य कार्य में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। लोग एक दूसरे से खून का रिश्ता बनाएं और रक्तदान कर जीवन बचाएं।”

जिला अस्पताल से सीएमएस डॉ0 के0कुमार ने कहा कि “रक्तदान से कई जिदगियां बचाई जा सकती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन माह में रक्तदान कर सकता है। उन्होंने अपील किया कि टीका लेने के 15 दिनों के अंदर रक्तदान न करें।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!