यूएनडीपी की रैंकिंग में जनपद चन्दौली ने पूरे देश मे हासिल किया दूसरा स्थान

अबुलकैश (डब्बल)

चन्दौली। यूनाइट नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम यूएनडीपी ने आकांक्षात्मक जनपदों में नीति आयोग के विभिन्न पैरामीटर्स पर 2018 से 2020 तक विभिन आयामो में उत्कृष्ट प्रदर्शन के चलते जनपद चन्दौली को शीर्ष द्वितीय स्थान मिला है। नीति आयोग द्वारा देश के अति पिछड़े 112 अकांक्षात्मक जनपदों में कृषि, स्वास्थ्य, पोषण, कौशल विकास, शिक्षा आदि क्षेत्रों में कराये गये विकास कार्यों विभिन्न मानकों के आधार पर प्रत्येक माह रैंकिंग जारी की जाती है। यूएनडीपी ने पिछले तीन सालों 2018 से 2020 तक के परफॉर्मेंस के आधार पर अकांक्षात्मक जनपदों की रैंकिंग जारी की है। जनपद में जिलाधिकारी के नेतृत्व व कुशल मार्गदर्शन में अधिकारियों की टीम द्वारा आयोग के विभिन्न पैरामीटर्स शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास, पोषण आदि क्षेत्रों में जनपद चन्दौली में उत्कृष्ट कार्य हुए हैं जिसके चलते पूरे देश मे जनपद को शीर्ष दूसरी रैंक हासिल हुई है। जिलाधिकारी ने बताया कि क़ृषि क्षेत्र में नवाचार के अंतर्गत जनपद में काला धान की खेती एवं काला चावल के निर्यात से किसानों की आय में वृद्धि को मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री द्वारा सराहा गया है।
इस उपलब्धि पर जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधिकारियों की टीम की सराहना की। उन्होंने समय समय पर महत्वपूर्ण मार्गदर्शन के लिए मंडलायुक्त वाराणसी श्री दीपक अग्रवाल का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि आगे भी हमे इसी तरह मेहनत से कार्य करते हुए जनपद को विकास के पथ पर आगे ले जाना है।
उल्लेखनीय है कि नीति आयोग की रैंकिंग में पूर्व में भी जनपद को पूरे देश मे दो बार दिसंबर 2019 सितंबर 2020 में प्रथम व फरवरी 2019 व फरवरी 2021में द्वितीय स्थान प्राप्त हो चुका हैl



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!