वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में आलूबुखारा जरूर करें शामिल, और भी हैं कई फायदे, जानें

गर्मियों में आने वाले फल हर किसी को खूब पसंद है, फिर चाहें बात आम की हो या फिर तरबूज की ये फल सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद होते हैं। वहीं गर्मियों में आने वाला आलूबुखारा (जिसे प्लम भी कहते हैं) स्वाद में जितना मीठा और स्वादिष्ट होता है, वैसे ही सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं। डॉक्टर्स की माने तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं थोड़ी मात्रा में मिलता है विटामिन बी, फॉस्फोरस और मैग्नेशियम।

कैंसर :
आलूबुखारा में कई पोषक तत्व हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनपने देते हैं। इसमें बीटी कैरोटीन मौजूद होता है, जो कैंसर को रोकने में मदद करता है। खासतौर पर ये लंग और मुंह के कैंसर से बचाता है।

ब्लड शुगर लेवल:
आलूबुखारा में ऐसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। इसको खाने से कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं, जो बल्ड शुगर को तुरंत रेग्युलेट करते हैं। साथ ही इसमें फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट:
प्लम में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कई क्रॉनिंग डिजीज को हमसे दूर रखते हैं। यह शरीर में किसी भी तरह के इन्फ्लामेशन को दूर करता है और फ्री रेडिकल्स से हुए डैमेज सेल्स को हील करता है। वहीं ये बोन को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है, क्योंकि इसमें पोलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। साथ ही प्लम हार्ट डिजीज और डाइबिटीज को दूर रखता है।

वजन घटाना:
आलूबुखारा में सुपरऑक्साइट मौजूद होते हैं, जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में प्लम यानी की आलूबुखारा जरूर शामिल करें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!