दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये कुछ चीजें, स्वास्थ्य के लिए हैं नुकसानदायक, जानें

गर्मियों में दही बेहद ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती है। दही डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं। दहीं में विटामिन बी-2, बी-12, प्रोबायोटिक तत्व, पोटैशियम पाए जाते हैं। वहीं जब दही का सेवन कुछ ऐसी चीजों के साथ कर लिया जाए, तो बहुत नुकसानदायक होता है
कई बार घर के बड़े-बुजुर्ग भी दही के साथ कुछ ऐसी चीजे खाने को मना करते हैं जिसको पचाने में शरीर को मुश्किल होती है।

दही और दूध:
इन दोनों का साथ में सेवन करने से कई सारे नुकसान हैं, जिसके बारे में आयुर्वेद में भी बताया गया है। खीर के साथ दही नहीं खानी चाहिए या रात में दही खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से गैस, पेट दर्द, दस्त, बदहजमी जैसी परेशानी हो सकती है। इन दोनों के सेवन के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर रखें।

दही और केला:
वैसे तो सुबह के नाश्ते में कई लोग दही और केले का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत से लोगों को सूट नहीं करता। ऐसा करने से पूरा दिन खराब हो जाता है क्योंकि इससे घबराहट और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके सेवन से चर्म रोग भी हो सकता है।

दही और आम:
गर्मियों का फल आम लोग खूब खाते हैं वहीं दही को भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। दही की तासीर ठंडी होती है तो वहीं आम की तासीर गर्म होती है। ऐसे में दो अलग तासीर की चीजों का सेवन करने से पेट गड़बड़ में गड़बड़ी हो जाती है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। रात के समय में इन चीजों का सेवन ना करें।

दही और प्याज:
दही के रायते के साथ सलाद खाया जाता है, लेकिन यह नुकसानदायक तब साबित हो सकता है। रायते में डला प्याज भी सेहत के लिए खराब होता है। इसे खाने से डायरिया, उल्टी, सोरायसिसि, एक्जिमा, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्या हो सकती है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!