मेडिकल वैन के जरिए एनेमिया व कुपोषण मुक्त भारत का सपना होगा साकार- डॉक्टर शिप्राधर

राजेश पाठक (संवाददाता)

* वाराणसी से हुआ शुभारंभ, देश भर में चलेगा अभियान

* सोनभद्र जिले की रौप घसिया बस्ती एवं राबर्ट्सगंज काशीराम शहरी आवास कालोनी में किट का किया गया वितरण

* भारत विकास परिषद की नेक पहल


सोनभद्र। भारत विकास परिषद की ओर से स्व. सुशीला श्रीवास्तव जी की स्मृति में वाराणसी से मेडिकल वैन का शुभारंभ किया गया है। इस वैन में डॉक्टरों की टीम है जो एनेमिया व कुपोषण मुक्त भारत के संकल्प के साथ कार्य में जुट गई है। देश भर में जरूरतमंद लोगों के बीच टीम द्वारा किट का वितरण किया जाएगा।
बता दें कि डॉक्टरों की टीम मेडिकल वैन से वाराणसी से चलकर सोमवार की शाम सोनभद्र जिले में पहुंची। मंगलवार की सुबह मेडिकल वैन से डॉक्टरों की टीम चुर्क पुलिस लाइन मोड़ स्थित रौप घसिया बस्ती पहुंची जहां पर जरूरतमंद लोगों के बीच एनीमिया व कुपोषण की समस्या से जूझ रहे लोगों की जांच किया और आवश्यक जानकारी देते हुए दवा किट का वितरण किया। उसके बाद मेडिकल वैन राबर्ट्सगंज स्थित काशीराम शहरी आवास कालोनी में पहुची और वहां पर भी किट का वितरण किया गया।
डा.शिप्राधर, राष्ट्रीय सचिव, महिला एवं बाल विकास(भारत विकास ट्रस्ट) एवं डा.मनोज कुमार श्रीवास्तव,मानद राष्ट्रीय सचिव-आपका स्वास्थ्य-इंडियन मेडिकल एशोसिएशन ने बताया कि मेडिकल वैन से डॉक्टरों की टीम वाराणसी से चलकर सोनभद्र जिले में पहुँची। आदिवासी बाहुल्य जिले में यहां पर सर्वाधिक एनीमिया व कुपोषण के शिकार लोग हैं। यहां पर करीब 70 प्रतिशत महिलाएं इससे जूझ रही हैं। कहा कि प्रदेश भर में जिलेवार मेडिकल वैन पहुंचेगी। इसके बाद बारी-बारी से मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली समेत देश भर में भृमण करके एनीमिया व कुपोषण मुक्त भारत का सपना साकार करेगी। टीम के सदस्यों प्रो.एस.के.सिंह, डिपार्टमेंट ऑफ स्किन , बी.एच.यू., श्रीमती कला कुमारी, सदस्य-भारत विकास परिषद, स्वप्निल कुंवर, सदस्य-भारत विकास परिषद,
सत्यम शेखर, भारत विकास परिषद टीम द्वारा मास्क,सेनेटरी पैड्स,फोलिक एसिड,पेट के कीड़े की दवा,गुड़-चना का पैकेट इत्यादि का वितरण किया गया। इस प्रकार से घसिया बस्ती में 55-60 लोगों और काशीराम आवासीय कालोनी में 40-50 लोगों को किट वितरित किया गया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!