जीवन में कुछ ऐसे उपयोगी बातों के को अपनाकर हम पा सकते हैं सफलता, जानें

हिंदू धर्म ग्रंथों, पुराणों में कई गूढ़ बातें बताई गई हैं, जो आज भी प्रासंगिक हैं। इन बातों को हम अपने बुजुर्गों से सुनते आए हैं, लेकिन जरूरी है इन बातों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही उपयोगी बातों के बारे में जिन्हें अपनाकर हम अपने जीवन को और उन्नत बना सकते हैं।

पुराणों में कहा गया है कि किसी भी ब्रह्मचारी को हिंसा और निंदा से दूर रहना चाहिए। गृहस्थाश्रम को सभी आश्रमों में श्रेष्ठ माना गया है। वर्ण को लेकर किसी के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। दूसरों का भला सोचने, भला करने वाला और स्वार्थ से दूर रहने वाला मनुष्य ही कलयुग में सफलता प्राप्त कर सकता है। किसी मजबूर व्यक्ति की मजबूरी का फायदा उठाना घोर अपराध है। किसी भी प्राणी की हत्या करना और उसका मांस बेचना महापाप है। हमेशा चरित्रवान लोगों से मित्रता करनी चाहिए। जो लोग अपनी विद्या पर अभिमान कर दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं, उनसे मां सरस्वती विद्या छीन लेती हैं। कला या अपनी विद्या का निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए। भगवान सोना, चांदी, रत्न अर्पित करने से उतने प्रसन्न नहीं होते हैं, जितना पुष्प अर्पित करने से होते हैं लेकिन भगवान को अर्पित किए जाने वाले फूल जमीन पर गिरे हुए, दूसरों से मांगे हुए या चोरी किए हुए नहीं होने चाहिए। चंपा के अलावा किसी भी फूल की कली भगवान को नहीं अर्पित की जा सकती है। कमल को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। किसी भी बीमारी को जड़ से मिटाना बहुत जरूरी है। जब तक बीमारी खत्म न हो जाए तब तक दवाओं का सेवन करना बंद न करें। उधार का पैसा समय पर अवश्य लौटाएं। मैले या इस्तेमाल किए हुए वस्त्र नहीं पहनना चाहिए। नमक का दान करना उत्तम माना गया है।

नोट:

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!