खुशखबरी: जिले में जल्द शुरू होगी आरटी-पीसीआर से कोरोना की जांच

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

जिले में आरटी-पीसीआर लैब बन कर तैयार

वैज्ञानिक की तैनाती होते ही जिले में शुरु हो जाएगी कोरोना की आरटी-पीसीआर जाँच

सोनभद्र । जिले के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मरीजों को अब कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लोढ़ी स्थित कोविड हॉस्पिटल एल-2 में ही आरटीपीसीआर की जांच करने के लिए लैब बन कर तैयार हो चुकी है। जिले में प्रतिदिन करीब दो हजार सैंपल लिए जाते हैं। अधिकतर एंटीजन किट से जांच होती है, जबकि आरटीपीसीआर से जांच विश्वसनीय मानी जाती है।

जिला में कोरोना की जांच दो तरीके से होती है। एक एंटीजन किट के माध्यम से जांच की जाती है तथा संक्रमण के पुख्ता पुष्टि के लिए आरटी-पीसीआर की जांच कराई जाती है, लेकिन यह जांच जिले में नहीं होती है। इस जांच के लिए नमूना लिया जाता है। उसके बाद बीएचयू स्थित लैब भेजा जाता है। जहाँ से रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लग रहा है। लैब के शुरू होने पर जांच रिपोर्ट महज एक दिन में ही मिल जाएगी। इससे मरीजों को समय से इलाज की सुविधा मिलेगी।

इस संबंध में सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “जल्द ही कोरोना से जंग जीतने के लिए जिला स्तर पर ही कोरोना की अंतिम जांच होने लगेगी। आरटीपीसीआर जाँच के लिए कोविड हॉस्पिटल एल-2 में लैब की स्थापना हो चुकी है, मशीन और अन्य संसाधन भी स्थापित किये जा चुके हैं। पैरामेडिकल स्टॉप, लैब टेक्नीशियन, लैब अटेंडेंट सहायिकी और डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति हो चुकी है। अब बस शासन स्तर से एक वैज्ञानिक की नियुक्ति होनी शेष है। नियुक्ति होते ही जिले में आरटीपीसीआर लैब चालू हो जाएगी। अब तक कोरोना की जाँच के लिए सैम्पल बीएचयू भेजा जाता है। जहाँ से रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन लग जाता है। लेकिन जिले में आरटी-पीसीआर लैब शुरू हो जाने से जांच रिपोर्ट के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 24 घंटे के अंदर ही जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!