आक्सीजन प्लांट के शुभारंभ के साथ हिण्डाल्को अस्पताल बना आक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर

मनोज बर्मा (संवाददाता)

रेणुकूट। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र ज़िले के रेणुकूट में स्थापित आदित्य बिड़ला समूह अल्युमिनियम उत्पादक कम्पनी ‘हिण्डाल्को इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड’ अपने कर्मचारियों के साथ-साथ आस-पास के निवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है। हिण्डाल्को प्रदेश के इस आदिवासी बहुल क्षेत्र में मानव कल्याण के कई कार्यक्रम चला रही है। क्षेत्र में बेहतर शिक्षा, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता आदि के साथ-साथ अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हिण्डाल्को द्वारा 150 बेड के अस्पताल का संचालन किया जा रहा है। समय के साथ, हिण्डाल्को अस्पताल में कई आधुनिक सुविधाओं का समावेश करके स्थानीय स्तर पर ही लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हिण्डाल्को कटिबद्ध है।

इसी क्रम में आज दिनांक 3 जून 2021 को देर शाम हिण्डाल्को अस्पताल में अत्याधुनिक आक्सीजन का प्लांट का शुभारंभ संस्थान के मुखिया एवं सी.ओ.ओ. एन नागेश ने विधिवत पूजा-अर्चना करके एवं फीता काटकर किया। श्री नागेश ने बताया कि कोरोना काल में जिले को आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ आज हिण्डाल्को अस्पताल भी आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हो गया। उन्होंने बताया कि पाईप लाइन के द्वारा इस आक्सीजन प्लांट से लगभग 20 बेड को सीधे आक्सीजन मिलेगी जिससे यहां के मरीजों को आक्सीजन सिलेण्डर पर निर्भर नही रहना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि पिछले महीने ही जिला प्रशासन के निर्देश पर हिण्डाल्को ने जिला अस्पताल में एक नया आक्सीजन प्लांट लगवाया है और साथ ही यहां के इंजीनियरों की टीम ने कहरिया स्थित विगत 6 सालों से बंद पड़े आक्सीजन प्लांट को चालू करके जिले को आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बना दिया है और हिण्डाल्को ने हाल ही में जिला प्रशासन को 25 आक्सीजन कन्सट्रेटर प्रदान किया है।

हिण्डाल्को अस्पताल के सी.एम.ओ. डा0 भाष्कर दत्ता ने बताया कि बड़ोदरा, गुजरात से लगभग 25 लाख रुपये की लागत से खरीदी गई यह आक्सीजन प्लांट प्रति मिनट 85 लीटर आक्सीजन का उत्पादन करेगी। उन्होंने बताया कि बड़ोदरा एवं हिण्डाल्को के इंजीनियरों की टीम ने मात्र 10 दिन के रिकार्ड समय में इस प्लांट को स्थापित कर चालू कर लिया है जिससे अब पाईप लाइन के द्वारा सीधे मरीजों के बेड तक आक्सीजन पहुंचेगी।
इस अवसर पर हिण्डाल्को के वरिष्ठ अधिकारी सतीश आनंद,शब्देंदु मोहन, बी.जे. अलेक्जेन्डर, जे.पी. नायक, संजीव राजदेरकर, विनोद ठाकुर, कर्नल संदीप खन्ना, अजय कुमार, अभिजीत, मुकेश मित्तल, सुकांतो पण्डित, संजय सिंह, निखिल गौरव सहित हिण्डाल्को अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा0 नीलम त्रिपाठी, डा0 राकेश रंजन आदि उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!