इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, जानें फायदे

कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म नहीं हुआ था कि कई प्रकार के फंगल संक्रमण मामलों ने लोगों को इम्यूनिटी का महत्तव समझा दिया है। विशेषज्ञों की माने तो कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए कोरोना और फंगस संक्रमण दोनों ही विशेष गंभीर मान जाता है। लगातार बढ़ रहें कोरोना और फंगस संक्रमण के मामले को देखते हुए ये जरूरी हो जाता है कि हम उन चीजों का सेवन करें जो हमे सुरक्षा दे सकें। चलिए जानते हैं विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजों के बारे में जो हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे…

नींबू:
एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर नींबू, इम्यूनिटी को मजबूत करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। नींबू में मैंगनीज, विटामिन बी-6, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और राइबोफ्लेविन भी पाई जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर संक्रमण का कारण बन सकती हैं।

अनानास:
सूजन की समस्याओं का इलाज और पाचन को मजबूत करने के लिए अनानास इस्तेमाल किया जाता है। इस फल में विटामिन सी और मैंगनीज की सबसे ज्यादा मात्रा मौजूद होती है। रोजान अनानास का सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।

शिमला मिर्च:
शिमला मिर्च में भी विटीमिन सी की समान मात्रा पाई जाती है। अब आप सोच रहे होंगे की शिमला मिर्च तो खट्टे फल या सब्जी में नहीं आती फिर इसमें विटामिन सी कैसे हो सकता है, तो आपको बता दें कि शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन से समृद्ध मानी जाती है। शिमला मिर्च में मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। साथ ही स्किन की रंगत और आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

संतरा:
विटामिन सी के बारे में बात करते ही सबसे पहला नाम जुबां पर संतरा ही आता है। एक 100 ग्राम के संतरे में विटामिन सी की मात्रा लगभग 53.2 मिलीग्राम होती है।

आंवला :
आंवले का इस्तेमाल विभिन्न रोगों के आयुर्वेदिक इलाज में किया जता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। संतरे की तुलना एक आंवले से करें तो इसमें विटामिन सी की मात्रा संतरे से 20 गुना ज्यादा होती है। रोजाना आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!