प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में प्रगति कम होने के बीडीओ पूरनपुर को मिली प्रतिकूल प्रविष्टि

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । आयुक्त बरेली मंडल बरेली आर0 रमेश कुमार द्वारा आज जनपद की तहसील कलीनगर के ग्राम पंचायत मैनाकोट में पहुंचकर कोविड-19 वैक्सीनेशन,सेंपलिंग, साफ सफाई, सैनिटाइजेशन व निगरानी समितियों के साथ बैठक कोरोना संक्रमण के बचाव के प्रति किए गए कार्यों की समीक्षा की गयी और इसके साथ ही साथ विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं मे प्रगति की समीक्षा की गई। निगरानी समितियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के बचाव के उपायो के संबंध में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि निगरानी समिति नियमित गांव का भ्रमण कर थर्मल स्क्रीनिंग के कार्य करे और इस दौरान यदि किसी को बुखार जुखाम की शिकायत प्राप्त होती है तो उसे तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराते हुए कंट्रोल रूम को अवगत कराते हुए टेस्टिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में उपस्थित एएनएम आशा,आंगनबाड़ी को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव के अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक कर टीकाकरण कराएं।उन्होंने गांव की साफ सफाई एवं सैनिटाइजिंग के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि संक्रमण के बचाव हेतु नियमित रूप से सैनिटाइजिंग व साफ सफाई का कार्य संपन्न कराया।इस दौरान जिला राज पंचायत अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में एक सफाई कर्मी तैनात है परंतु मजदूरों के माध्यम से नियमित साफ-सफाई व सैनिटाइजिंग का कार्य कराया जा रहा है।
बैठक में आयुक्त द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण की समीक्षा की गई इस दौरान जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम में 451 कुल कार्ड धारक है जिसमे 53 अंतोदय कार्ड धारक व 398 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक है 20 मई से निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत गांव के 414 कार्ड धारकों को राशन वितरण का कार्य संपन्न का किया जा चुका है। आयुक्त द्वारा कोरोना कर्फ्यू के कारण प्रभावित प्रतिदिन कमाकर परिवार का भरण पोषण करने वाले पटरी दुकानदार, मजदूरो को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंर्तगत दिए जाने वाले 1000 रुपये पोषण भत्ते की समीक्षा के दौरान योजना में प्रगति कम होने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारी पूरनपुर को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश देते हुए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया यदि इनके द्वारा योजना में प्रगति नही लाई जाती तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।उन्होंने कहा कि गांव के प्रत्येक जरूरतमंद व पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ प्रदान किया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। गांव में किसानों को धान के बीज व खाद की उपलब्धता के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे
इसके उपरांत आयुक्त द्वारा टीकाकरण केंद्र सीएससी माधौटांडा के निरीक्षण के दौरान टीकाकरण प्रगति के संबंध में जानकारी ली गयी उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे ग्रामों व क्षेत्रो का चयन करें जहां अभी कम टीकाकरण हुआ है वहां की निगरानी समितियों के साथ बैठक कर टीकाकरण में प्रगति लाई जाए और संबंधित अधिकारी को निर्धारित मानकों के अनुरूप लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण प्रतिदिन संपन्न कराया जाए। इस दौरान एमओआईसी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन व जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माधौटांडा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारियों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान चीनी मिल के अधिकारियों व गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्धारित समय सीमा में समस्त कार्य पूर्ण कर प्लांट संचालित करना सुनिश्चित किया जाए जिससे स्थानीय लोगों को लाभ प्रदान किया जा सके उन्होंने कहा कि संबंधित सामग्री यथाशीघ्र प्राप्त कर ली जाए और कार्य प्रारंभ कराया जाए।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपजिलाधिकारी कलीनगर,जिला गन्ना अधिकारी, चीनी मिल एचएल शुगर फैक्ट्री के अधिकारी गण मौजूद रहे



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!