मौसम: पहले ‘ताऊते’ का तांडव, अब ‘यास’ ने रोकी सांस

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

फ़ाइल फोटो

सोनभद्र । पश्चिम बंगालकी खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान यास गंभीर तूफान में तब्दील हो गया है। बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवातीय तूफान ‘यास’ के असर के चलते सोनभद्र सहित आस-पास के जिलों में आंधी पानी का सिलसिला चलने के आसार हैं। वहीं आज सुबह से ही जिले में बादलों ने डेरा जमा लिया है। ‘ताउते’ तूफान के कारण कम हुआ तापमान अब ‘यास’ के कारण और गिरेगा। आज से इसका असर भी देखने को मिल सकता है।

बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवाती तूफान ‘यास’ की वजह से जिले में मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनी है। आज से इसका असर भी देखने को मिल सकता है। जिस तरह चक्रवात ताउते की वजह से एक दिन में 45 मिली मीटर बारिश हुई, ‘यास’ तूफान में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है।

इस बाबत कृषि विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक विनीत यादव ने बताया कि “यास का पिक दो दिन ज्यादा रहेगा जबकि पांच दिनों तक आकाश में बादल छाये रहेंगे व हल्का से मध्यम दर्ज के वर्षा होने की संभावना रहेगी। इस दौरान 30-40 मिमी वर्षा दोनों दिन होने की संभावना है। आज तेज हवा चल सकती है यह स्पीड 30-40 किमी प्रतिघंटा होगी। बताया कि इस दौरान मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की पूरी संभावना रहेगी। अधिकांशतः हवा की दिशा पूर्वी रहने के आसार है। अधिकतम तापमान में 6-7 डिग्री की कमी आयेगी जिसके प्रभाव से गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी।”

मौसम वैज्ञानिक विनीत यादव ने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि “इस दौरान लोगों को कुछ सावधानी बरतनी होगी। लोग सुरक्षित स्थान पर रहे पेड़ नीचे व बिजली खंभा के नीचे न रहे। पशुधन को भी लोग खुला न छोड़े, सुरक्षित स्थान पर रखे। खेतों पर जलजमाव न हो इसका उचित प्रबंधन भी जरूरी है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!