526 गांवों में नई सरकार का हुआ गठन, प्रधानों को दिलाई गई शपथ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जनपद में शासन के निर्देश पर नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई गई। 27 मई को इन ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी।

शपथ के बाद ग्राम पंचायतों की खुली बैठक 27 को होगी। जिसमें गांव के विकास की रूपरेखा तय की जाएगी। रॉबर्ट्सगंज विकास खण्ड के 83 संगठित ग्राम पंचायतों में निर्वाचित ग्राम प्रधान एवं सदस्यों को जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी पीयूष राय ने वर्चुअल माध्यम से पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इसी प्रकार विकास खण्ड घोरावल के 80, चोपन के 32 ग्राम प्रधानों ने, दुद्धी के 57, चतरा के 53, नगवाँ के 32, म्योरपुर के 67, बभनी के 37, कोन के 31 तथा करमा के 55 संगठित ग्राम सभाओं के प्रधानों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई जबकि विकास खंड घोरावल के एक प्रधान को कल शपथ दिलवाया जाएगा।

कोरोना से लड़ाई से होगी कार्यकाल की शुरूआत

कोरोन से लड़ाई के साथ नवनिर्वाचित प्रधानों के कार्यकाल की शुरूआत होगी। अब सैनिटाइजेशन, सफाई और कोरोना पीड़ितों की देखभाल की जिम्मेदारी उन्हें उठानी पड़ेगी। पंचायतीराज विभाग सैनिटाइजेशन के लिए जरूरी संसाधन मुहैया कराएगा, मगर प्रधानों को अपनी देख-रेख में ही गांवों को सैनिटाइज कराना होगा।

यही नहीं निगरानी समिति के अध्यक्ष भी अब प्रधान ही होंगे। शासन की तरफ से शुरू की गई योजना के तहत निर्धन जरूरतमंदों को अंत्येष्टि के लिए पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद भी प्रधान दे सकेंगे। इसके अलावा यदि किसी संक्रमित के पास एक कमरे का ही घर होगा तो प्रधान उसके आइसोलेशन की भी व्यवस्था करा सकते हैं।

डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “पहले दिन 10 ब्लॉकों के ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई गई। जिले में कुल 629 गांव हैं। इनमें से 527 ग्राम पंचायतों का गठन होने के कारण इनके प्रधानों को शपथ दिलाई जाना था, जिसमें से 526 को आज शपथ दिलाई गई है और शेष बचे घोरावल के एक ग्राम प्रधान को कल शपथ दिलाई जाएगी। जबकि 102 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या कम है। इस नाते इन प्रधानों को शपथ अभी नहीं दिलाई गई। इन पंचायतों में रिक्त सीट भरने के प्रधानों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!