प्रदेश सरकार समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को हर संभव राहत और मदद उपलब्ध कराने हेतु कृत संकल्पित- प्रभारी मंत्री

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बेसिक शिक्षा विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने आज सर्किट हाउस में प्रेस-वार्ता करते हुए कोरोना संक्रमण काल में कोरोना योद्धा के रूप में मीडिया की योगदान की प्रशंसा करते हुए केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में मदद करने की अपील की।

प्रभारी मंत्री ने मीडिया के पदाधिकारियों को कोरोना योद्धा बताते हुए कोरोना काल में वास्तव में जिस प्रकार से चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ जिला प्रशासन के लोगों में जोखिम का परवाह किये बिना अपनी कड़ी मेहनत का परिचय देकर कोरोना संक्रमण को रोकने का कार्य किया है, उसमें मीडिया के पदाधिकारियों ने भी जोखिमता के साथ अपनी ड्यूटी को निभाकर कोरोना संक्रमण से बचाव सम्बन्धी किये गये व्यवस्थाओं को काफी प्रचारित व प्रसारित किया है।

प्रेस-वार्ता में जानकारी देते हुए राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बेसिक शिक्षा विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने बताया कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में गरीबों और जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को तीन माह के लिए प्रतिमाह प्रति यूनिट 3 किलो गेंहूँ तथा 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा, इससे प्रदेश की प्रतिमाह लगभग 15 करोड़ जनसंख्या लाभान्वित होगी। शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी, मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए 1000 रूपये का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किऐ जाने के निर्देश, इससे लगभग एक करोड़ गरीबों को राहत मिलेगी। सभी शिक्षण संस्थाओं में 20 मई से ऑनलाइन क्लास का संचालन प्रारम्भ किए जा चुके हैं। प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2 योजनाएं संचालित हैं। दुर्घटना में दुर्भाग्यवश किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांगता हो जाने पर 2 लाख रूपये के सुरक्षा बीमा कवर तथा 5 लाख रूपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था इन योजनाओं के माध्यम से की गयी। प्रदेश में लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू को सोमवार 31 मई 2021 की सुबह 7 बजे तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार पूर्व से ही कोविड-19 की निःशुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करा रही है, प्रदेश में निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन कार्य भी संचालित किया जा रहा। प्रदेश सरकार समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को हर संभव राहत और मदद उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूर्व से ही कोविड-19 की निःशुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा, निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन कार्य भी प्रदेश में संचालित किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा राज्य सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण कराया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि सोनभद्र जिला आक्सीजन उत्पादन के लिए आत्म निर्भर हो गया है। सोनभद्र जिले के कोविड-एल-2 अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने ईश्वर से कामना करते हुए कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर न आयें, यदि तीसरी लहर आती है तो सोनभद्र जिले में 50 बेड का आक्सीजन युक्त अतिरिक्त बच्चों के ईलाज हेतु अस्पताल की तैयारियां चल रही है। जिले में दवा व आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। जिले में अब तक 16606 धनात्मक कोरोना मरीज पाये गये, जिसमें से 15427 ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं। आज के तारीख में कुल 872 करोनो पाजिटीव मरीज हैं। जिले में अब तक कुल 241 लोगों की कोरोना से मौत हुईं। कोरेना बचाव सम्बन्धी प्रथम डोज का टीकाकरण 91985 व दूसरे चरण का टीकाकरण 26449 नागरिकों का किया गया है। अब तक जिले में 496920 नागरिकों की कोरोना जॉच की गयी है। जिले में 1378 सर्विलांस टीमें सक्रिय हैं। जिले में सभी घरों का भ्रमण किया गया है। भ्रमण के दौरान लक्षणयुक्त पाये जाने वाले मरीजों की जॉच कराकर जन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। जिले में 462 हार्टस्पॉट के रूप में चिन्हित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सेनिटाईजेशन व साफ-सफाई का कार्य जारी है। जिले का जिला कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण यानी समस्याओं का समाधान कराते हुए सम्बन्धितों को भी अवगत करा रहा है। जिले में कोविड -19 के नियंत्रण के प्रयास लगातार जारी हैं, इन प्रयासों व टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम भी बेहतर तरीके से चल रहा है, जिसमें मीडिया का भी काफी सकारात्मक सहयोग प्राप्त हो रहा है। प्रेस-वार्ता में मीडिया द्वारा रचनात्मक सुझाव को भी मंत्री जी ने दिलचस्पी के साथ सुना और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी अजीत चौबे, मा0 विधायक सदर भूपेश चौबे, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह,पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह, उप जिलाधिकारी सदर डॉ0 कृपा शंकर पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, मीडिया के नेसार अहमद, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक्स मीडिया के पदाधिकारीगण सहित अन्य गणमान्य जन मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!