सूखी खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे, जानें

सर्दी-जुकाम का होना आम बात है लेकिन इस बदलते मौसम में सूखी खांसी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। खासकर जब कोरोना महामारी का खतरा हर तरफ हो. ऐसे में खांसी-जुकाम से भी डर लगने लगता है कि कहीं ये कोरोना का शुरूआती चरण तो नहीं. कई आयुर्वेदि‍क उपचार और नुस्खे आपको सूखी खांसी से जल्द राहत दिला सकते हैं। आइए जानते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे।

कारगर घरेलू उपाय:
-सूखी खांसी को ठीक करने के इस नुस्खे के लिए आपको चाहिए बस शहद, अदरक और मुलैठी। यह सभी चीजे हर रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती हैं। इन सभी चीजों में हीलिंग प्रोपर्टी मौजूद होने से यह आपकी खांसी ठीक करने के साथ इम्यूनि‍टी बूस्ट करने में भी मदद करती है।

-अदरक में मौजूद फलेगम एंट‍ीमाक्रोबायल गुणों से भरपूर है। शहद में डेम्यूलसेंट गुण मौजूद होने से ये गले को राहत पहुंचाता है। इनके अलावा मुलैठी खांसी को ठीक करने में काफी मददगार होती है।

-सूखी खांसी ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का रस मिलाकर पी जाएं। इसके बाद अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपका गला नहीं सूखेगा। मुलैठी सूखे गले और खराश से राहत द‍िलाने का काम करती है।

-इसके अलावा 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। रोजाना इस नुस्खे को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

-पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें। रोजाना ऐसा ही करें। इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।

-अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

-मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डालें। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे। दिन में दो बार इसे लें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!