डाला खनन क्षेत्र में आकाशीय बिजली चमकने से हुआ हादसा, ब्लास्टर की मौत

संजय केसरी (संवाददाता)

– खराब मौसम की चेतावनी के वावजूद भरा जा रहा था होल

– आखिर किसके आदेश से हुई मैटीरियल की सप्लाई

– घटना के बाद सकते में अधिकारी, साध रखी है चुप्पी

डाला। स्थानीय चौकी क्षेत्र के बाड़ी स्थित एक खदान में लापरवाही के चलते एक ब्लास्टर की मौत हो गयी । इतना ही नहीं उसी खदान में दोबारा ब्लास्ट हुआ लेकिन संयोग अच्छा होने की वजह से बड़ा हादसा होने से टल गया ।

जानकारी के मुताबिक डाला के एक पत्थर खदान में उस वक्त अफरा-तफरी मच गया जब आकाशीय बिजली चमकने से ब्लास्टिंग के लिए होल भर रहा एक ब्लास्टर ब्लास्ट में गंभीर रूप से घायल हो गया । घटना के बाद घायल नन्द लाल यादव पुत्र अमरनाथ यादव 32 निवासी बिजौरा, जनपद सोनभद्र को आनन-फानन में जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।
बताया कि रहा है कि खराब मौसम के कारण लगातार चमक रही आकाशीय बिजली से दोबारा उसी खदान में भरे हुए होल में ब्लास्ट हो गया लेकिन संयोग अच्छा था कि उस वक्त मौके पर कोई नहीं था वरना बड़ा हादसा हो सकता था । इस घटना के बाद खनन क्षेत्र में हड़कम्प मच गया । स्थानीय पुलिस से लेकर प्रशासनिक अधिकारी सकते में आ गए और पूछने पर कईयों के जबाब तो गोलमोल मिले तो कईयों के मोबाइल में नेटवर्क नहीं मिला ।

जानकारों की माने तो जब मौसम विभाग द्वारा लगातार चेतावनी जारी किया जा रहा है तो खदान में किसके आदेश से ब्लास्टिंग के लिए होल भरा जा रहा था और फिर मैटेरियल की सप्लाई कैसे हुई । ताऊते चक्रवात को लेकर सोनभद्र में आंशिक मौसम खराब की चेतावनी कई दिनों से मिल रही थी लेकिन वावजूद इसके कमाने के चक्कर में आखिरकार एक ब्लास्टर की जान चली गयी । घटना के बाद अब प्रशासन चूप्पी साधे हुये है । इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है, इसके पहले भी हादसे होते रहे हैं, जिसके बाद यह नियम बनाया गया था कि खराब मौसम में ब्लास्टिंग के लिए मैटीरियल सप्लाई ही नहीं की जाएगी । लेकिन यहां साफ लापरवाही देखने को मिल रहा है। खास बात यह कि यह पूरा हादसा उस जगह में हुआ है जहां से बीजेपी से ओबरा विधायक का निवास स्थान कुछ ही दूरी पर है । यानी खनन करने वाले किस तरह अपनी मनमानी कर रहे है इस घटना से साफ हो जाता है ।

बहरहाल इस घटना की जांच होगी, जांच के बाद खदान बहाल भी हो जाएगा लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या इस तरह की पुनरावृत्ति दोबारा नहीं होगी इसकी गारंटी कौन लेगा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!