कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को रिकवरी के 3 महीने बाद लगेगी दूसरी डोज

केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने घोषणा की है कि टीकाकरण की पहली खुराक के बाद कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को, कोविड- 19 बीमारी से क्लिनिकल रिकवरी के बाद दूसरी खुराक को 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 (NEGVAC) के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया गया है । नई सिफारिशों के अनुसार, बीमारी से उबरने के बाद कोविड-19 टीकाकरण को 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पहली खुराक के बाद संक्रमित होने पर, दूसरी खुराक को कोविड-19 से क्लिनिकल रिकवरी के बाद 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा । अस्पताल में भर्ती या आईसीयू देखभाल की आवश्यकता वाले किसी अन्य गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को भी टीका लगने से पहले 4-8 सप्ताह तक इंतजार करना होगा ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि कोई व्यक्ति वैक्सीन लगाने के या COVID से पीड़ित होने पर RT-PCR नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट आने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकता है । स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए टीकाकरण की सिफारिश की गई है। टीकाकरण से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट द्वारा वैक्सीन प्राप्तकर्ताओं की स्क्रीनिंग की कोई आवश्यकता नहीं ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!