कोविड पर लंबी चलेगी लड़ाई, तीसरी लहर से टकराने की रहे तैयारी- प्रभारी मंत्री

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

प्रभारी मंत्री ने किया जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इसके नियंत्रण के लिए अब तक किए गए प्रयासों की वर्चुअल समीक्षा

जिले के 2.32 लाख से अधिक घरों पर दस्तक, लक्षणयुक्त 7 हजार लोगों को दवा किट वितरित- डीएम

● जरूरतमंद लोगों के लिए जिले में बन रहा है मेडिसिन बैंक- डीएम

एक सप्ताह के भीतर 1500 LPM की क्षमता वाला एक और ऑक्सीजन प्लांट हो जाएगा स्थापित

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए ट्रामा सेंटर के बर्न यूनिट में बच्चों के लिए 50 बेड का वार्ड- सीडीओ

बच्चों के 50 बेड के वार्ड में ओबरा थर्मल पावर प्लांट द्वारा लगाया जा रहा है ऑक्सीजन प्लांट- सीडीओ

सोनभद्र । आज बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री/जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चंद्र द्विवेदी ने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इसके नियंत्रण के लिए अब तक किए गए प्रयासों की विस्तृत समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई इस समीक्षा में जिले में संक्रमितों के इलाज और स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए आधारभूत संरचनाओं की व्यवस्था के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिले में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए किये जा रहे उपायों, इलाज के लिए चरण दर चरण विकसित की गई सुविधाओं पर संतोष जताया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आ रही है पर यह लड़ाई अभी लंबी चलेगी। प्रभारी मंत्री ने विशेषज्ञों के अनुमान अनुसार आने वाले दिनों में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भी अभी से तैयारी करने पर जोर दिया। उन्होंने तीसरी लहर से लड़ने के लिए विशेषज्ञों के अनुमान अनुसार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने, जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करने और बच्चों के इलाज के लिए जरूरी सुविधाएं समय रहते जुटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि
नगरीय क्षेत्रों के साथ गांवों में घर-घर जाकर लक्षण वाले लोगों की पहचान करने का काम तेजी से किया जाए साथ ही कोविड वार्ड के साफ-सफाई, विद्युत और अन्य व्यवस्थाओं की नियमित मॉनिटरिंग की जाय। वहीं प्रतिदिन डीएम, सीडीओ और सीएमओ कोविड अस्पताल और कोविड मरीजों के व्यवस्था की समीक्षा करें।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि “जिले में अब तक 232236 घरों तक टीमें पहुंच चुकी हैं। जिसमें कोविड के लक्षण वाले सात हजार लोगों को चिन्हित कर उनको दवाइयों का किट उपलब्ध कराया जा चुका है। साथ ही जरूरतमंद लोगों को आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले में एक मेडिसिन बैंक भी बनाया जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता सुदृढ़ करने के लिए जिले में एक सप्ताह के भीतर 1500 LPM की क्षमता वाला एक और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो जाएगा।”

मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा ने बताया कि “कोरोना संक्रमित मरीजों की दैनिक संख्या में लगातार कमी हो रही है तथा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है। इसी क्रम में जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर के बर्न यूनिट में बच्चों के लिए 50 बेड की व्यवस्था भी कर ली गई है, जिसमें ओबरा थर्मल पावर प्लांट द्वारा ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है।”

बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, विधायक रॉबर्ट्सगंज भूपेश चौबे, विधायक ओबरा संजीव खरवार तथा विधायक दुद्धी हरिराम चेरो ने प्रभारी मंत्री को जनता की समस्याओं से अवगत कराया और समाधान के लिए सुझाव भी दिए तथा सरकार और जिला प्रशासन को हर स्तर पर सहयोग करने का आश्वासन दिया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!