अधिकारियों ने पुलिस के साथ पहुँच रुकवाया बाल विवाह

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बालिका वधू सीरियल तो आप सभी को याद ही होगा। जिसमें एक लड़की की छोटी उम्र में ही शादी कर दी जाती है। ऐसा ही एक मामला आज रॉबर्ट्सगंज थाना क्षेत्रान्तर्गत लोहारा गाँव में प्रकाश में आया। जिस पर महिला कल्याण विभाग की टीम की सतर्कता काम आ गई और एक किशोरी का बाल विवाह रुकवा दिया गया। लोहरा में बाल विवाह कराए जाने की शिकायत पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ0 अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन के निर्देशानुसार महिला कल्याण विभाग व चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम ने संबंधित चौकी प्रभारी से समन्यवय स्थापित करते हुए मौके पर जाकर बाल विवाह रुकवा दिया।

टीम को मौके पर किशोरी की उम्र का कोई साक्ष्य नहीं दिखाया गया लेकिन बालिका के दादा-दादी ने अपनी नातिन का उम्र लगभग 15 वर्ष बताया। यह मामला क्षेत्र में पूरे दिन चर्चा का विषय बना रहा।

महिला कल्याण अधिकारी नीतू यति सिंह ने बताया कि “बालिका के दादा से लिखित में बयान लिया गया। जिसमें उन्हें 18 वर्ष से पूर्व अपने नतिनी का विवाह न करने का आश्वासन दिया। बाल विवाह की तैयारियों को रोक दिया गया।”

इस दौरान मौके पर महिला कल्याण अधिकारी नीतू यति सिंह, बाल संरक्षण अधिकारी गायत्री, सुकृत कस्बा चौकी प्रभारी मनोज कुमार राय, परामर्शदाता सुधीर शर्मा, ओ0आर0डब्लू शेषमणि दुबे मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!