कोविड मरीजों को भी दिलाए टेली मेडिसिन की सुविधा: आयुक्त

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मिर्जापुर । विंध्याचल मंडल के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने मंडल के तीनों जिलों के डीएम, सीडीओ, अपर निदेशक चिकित्सा, सीएमओ, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 सुनीता दूबे के साथ कोविड-19 एवं स्वास्थ सुविधाओं पर वर्चुअल मीटिंग की। उन्होने कोरोना संक्रमण के दौर में तीनों जिलों के डीएम को टेलीमेडसिन सुविधा को व्यवस्थित करने पर जोर दिए। उन्होंने कहा कि इससे जनता को घर बैठे ही फोन पर उपचार का लाभ मिल सकेगा। वे अस्पताल तक पहुंचने में आवागमन के दौरान संक्रमण की सम्भावनाओं से सुरक्षित रह सकेंगे।

मंडलायुक्त ने एक-एक कर मंडल के जनपद के कोविड-19 एवं स्वास्थ सुविधाओं की उपलब्धता पर चर्चा की।

मिर्जापुर के डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने बेहतर स्वास्थ सुविधा के लिए मैन पावर को बढ़ाने की दिशा में रेडियोलाजीस्ट, एनेस्थेटिक आदि स्वास्थकर्मियों को संविदा पर रखे जाने की पहल की।

सीडीओ सोनभद्र डॉ0 अमित ने बताया कि “एल-2 में जो गम्भीर मरीज हैं, उनका टेली मेडिसिन के माध्यम से स्पेशलिस्ट डॉक्टर टीम से चर्चा कर उपचार कराया जा रहा है।”

मण्डलायुक्त ने कहा कि एल-2 अस्पताल की संख्या बढ़ायी जाए तथा टेली मेडिसिन में जुडे स्पेशलिस्ट डाक्टर समर्पण भाव से मरीजो की समस्याओं को सुने और साथ ही बेहतर उपचार की जानकारी दें।

मंडलायुक्त ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए आशा बहू, स्वयं सहायता समूह, ग्रामीण समितियों आदि से घर-घर अभियान के तहत कांटेक्ट टेस्टिंग पर जोर दिए। कहा कि घरों में आइसोलेट मरीजों को दवाईयों का किट उपलब्ध कराया जाए। इसमे किसी तरह की कोताही न बरते।

डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि वे स्वयं एवं एक निरीक्षण टीम गठित कर जिले के 17 स्वास्थ केंद्रों का निरीक्षण कराया। उन्होंने एम्बुलेंस वाहनों का भी दर निश्चित किया है। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए निजी अस्पतालों को भी अधिकृत किया गया है एवं टेली मेडसिन सुविधा के लिए डाक्टरों के नाम और उनका मोबाइल नम्बर जारी किया गया है। मण्डलायुक्त ने सीएसआर के तहत लोगों को स्वास्थ सेवा को सहायता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मंडल के तीनों जनपदों में आक्सीजन सिलेण्डर, आईसीयू बेड, स्पेशलिस्ट डाक्टर टीम, जीवन रक्षक दवाएं, वैक्सीन आदि उपलब्ध है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!