बंगाल में किसका होगा खेला, असम में किसकी बनेगी चाय, मतगणना आज

2 मई रविवार का दिन राजनीतिक दृष्टिकोण के हिसाब से बेहद अहम है, क्योंकि कल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने वाले हैं।वोटों कि गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी ।कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जाएगी। उम्मीद है कि काउंटिग शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर बाद चुनाव नतीजे भी आने लगेंगे।हाल ही में पश्चिम बंगाल की 294, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुदुचेरी की 30 सीटों पर मतदान हुए हैं, जिनके नतीजे कल आने वाले हैं। बंगाल में सीएम ममता बनर्जी हैट्रिक की उम्मीद लगाए बैठी हैं, तो वहीं बीजेपी को पूरी आशा है कि इस बार पश्चिम बंगाल में उसका डेब्यू होगा ।

दूसरे बड़े राज्य तमिलनाडु की बात करें तो 234 सीटों वाले इस राज्य में डीएमके और एआईएडीएमके के बीच कड़ी टक्कर है । जबकि केरल में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के बीच है । असम में बीजेपी फिर से वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है, तो कांग्रेस को भी उम्मीद है कि असम में फिर से पंजा की सरकार बनेगी । केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी की बात करें तो इस बार यहां भी बीजेपी को काफी उम्मीदे हैं. बीजेपी को लगता है कि वो इस बार कांग्रेस को तगड़ा झटका देगी । फिलहाल किसे मिलेगा जनता का साथ और कौन होगा सत्ता से बाहर, इस बात का पता लगने में अब महज चंद घंटों का ही समय बचा है ।

पश्चिम बंगाल का यह चुनाव ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के लिए काफी अहम है । इस चुनाव में दोनों पार्टियों की साख दांव पर लगी है । पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कुल 294 में से 292 सीटों पर 8 चरणों में वोट डाले गए । एग्जिट पोल में तो फिलहाल ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है।

असम की कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुए। असम के नतीजे भी बाकी राज्यों के नतीजों के साथ 2 मई को ही घोषित किए जाएंगे । असम में इस बार सत्ताधारी दल बीजेपी की सीधी टक्कर कांग्रेस से है। 29 अप्रैल को आए एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाती हुई दिख रही है । यहां दोनों ही दलों के बीच टक्कर बड़ी जबरदस्त है। वोट प्रतिशत के मामले में कांग्रेस, बीजेपी पर हावी नजर आ रही है ।

तमिलनाडु की 234 सीटों पर केवल एक ही चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 के नतीजे भी बाकी राज्यों के साथ 2 मई को घोषित किए जाएंगे. तमिलनाडु में इस बार डीएमके और एआईएडीएमके के बीच सीधा मुकाबला है ।

एग्जिट पोल के अनुसार केरल में CPM की सरकार सत्ता में काबिज रहने में कामयाब रहेगी । एग्जिट पोल के अनुसार मुकाबला बिल्कुल एकतरफा है । इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 140 सीटों में CPM के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) को 104-120 और कांग्रेस की अगुआई वाले UDF को 20-36 सीटें मिल सकती है । वहीं रिपब्लिक टीवी-CNX के अनुसार LDF को 72-80, UDF को 58-64 और भाजपा को एक से पांच सीटें मिल सकती हैं । जबकि न्यूज 24 टुडे चाणक्य के अनुसार LDF को 102, UDF 35 और भाजपा को तीन सीटों पर जीत मिल सकती है ।

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार 30 सीटों में से NDA के खाते में 20-36 सीटें आने का अनुमान है। इसी तरह कांग्रेस+ के खाते में छह से 10 सीटों और अन्य को शून्य से एक सीट मिलने का अनुमान है. ABP न्यूज-C वोटर के अनुसार कांग्रेस+ के खाते में 21, NDA के खाते में आठ और अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है । रिपब्लिक टीवी-CNX ने NDA को 18 और कांग्रेस+ 12 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!