आज मनाई जाएगी हनुमान जयंती, बन रहा हैं नौ का खास योग, जानें

इस वर्ष जैसा योग कई वर्षों में बनता है। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा, दिन मंगलवार और स्वाति नक्षत्र ,सिद्धि योग में हनुमान जयंती बहुत ही पुण्य दायक है। इसके अलावा आज 27: 04: 2021 है। अंक शास्त्र के आधार पर 27 तारीख का पूर्णांक नौ होता है और 27:04:2021= 9+4+5=18=1+8= 9 का भी पूर्णांक नौ ही होता है। अंकों के स्वामी के अनुसार नौ अंक का स्वामी मंगल है और कल दिन भी मंगलवार है। कहा जाता है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा दिन मंगलवार को ही हुआ था। इस बार इस तिथि को यह जयंती योग बन रहा है। पूर्णिमा भी इस दिन नौ बजे तक ही है। ऐसे में नौ का महत्व मंगलवार के दिन बहुत उत्तम है।

हनुमान जयंती को भगवान हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। हनुमान जी को लड्डू,चूरमा एवं बूंदी आदि का प्रसाद चढ़ाया जाता है। इस दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, संकट मोचन हनुमानाष्टक और रामायण का अखंड पाठ करना बहुत लाभकारी होता है। जिन व्यक्तियों को मंगलवार का व्रत शुरू करना हो तो इस दिन से आरंभ बहुत शुभ है। जिनकी जन्म कुंडली में मंगल अच्छा नहीं होता या मंगल के कारण घटनाओं का योग बनता है अथवा प्रॉपर्टी के लेनदेन में दिक्कत आ रही है तो इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करनी चाहिए। गुलाब और गेंदा आदि पुष्पों से उनकी अर्चना करें। लगातार पांच मंगलवार या शनिवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और उनसे प्रार्थना करें कि जीवन की विषम परिस्थितियां ठीक हो जाएं। शास्त्रों में कहा गया है यह हनुमान जी दीर्घजीवी महापुरुष और भगवान है जिनकी आराधना करने से तत्काल लाभ मिलता है और वे अपने भक्तों पर कृपा करते हैं।

नोट:
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!