सफलता हासिल करने के लिए एकाग्रता हैं जरूरी

हर इंसान को जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही एकाग्रता भी बहुत जरूरी है। एक बार की बात है स्वामी विवेकानंद जी अमेरिका में भ्रमण कर रहे थे। भ्रमण करते हुए उन्होंने एक जगह देखा कि कुछ लड़के नदी में तैर रहे अंडों के छिलकों पर बंदूक से निशाना लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

स्वामी जी ये देखकर वहीं रुक गए और बच्चों को देखने लगे। स्वामी जी ने देखा कि किसी भी बच्चे का निशाना अंड़ों के छिलकों पर नहीं लग रहा है। तब स्वामी जी ने एक लड़के से बंदूक ली और निशाना लगाने लगे। उन्होंने पहला निशाना लगाया जो एकदम ठीक लगा। फिर स्वामी जी ने एक के बाद एक 12 निशाने सही लगाए।

तब बच्चों ने स्वामी जी से पूछा, कि आपने इतनी आसानी से ये कैसे कर लिया? स्वामी जी ने बच्चों से कहा ये बहुत ही आसान है, तुम सब भी आसानी से ये कर सकते हो, बस जरूरत है एकाग्रता की। निशाना लगाते समय तुम्हारा दिमाग सिर्फ अंड़ों के छिलकों पर होना चाहिए।

अगर तुम ऐसा करने में सफल रहे तो तुम्हारा निशाना भी आसानी से लग जाएगा। स्वामी जी ने बच्चों से कहा, जब मैं निशाना लगा रहा था, तब मेरा दिमाग सिर्फ निशाने लगाने पर लगा था, इसलिए मैं निशाना लगा पाया। जिस किसी कार्य को भी हम करें उसे पूरी एकाग्रता के साथ करना जरूरी है। अगर तुम एकाग्रता के साथ काम करोगे तो तुम्हें सफलता अवश्य मिलेगी।

सीख:
किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए एकाग्रता बहुत जरूरी है। कड़ी मेहनत के साथ एकाग्रता का होना बहुत जरूरी है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!