कमिश्नर व आईजी ने की पंचायत चुनाव की तैयारियों व सुरक्षा की समीक्षा

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 से जुड़ें अधिकारीगण निष्पक्ष रहने के साथ ही अपने कार्य एवं आचरण से भी निष्पक्ष दिखें। चुनाव को सकुशल, शान्तिपूर्ण एवं स्वतंत्र तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी कारगर कदम राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समय से उठाते हुए टीम भावना के साथ चुनाव को सम्पन्न करायें। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह की टीम भावना से काम करने और अब तक की गयी तैयारियों से पूरी यकीन है कि निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न होगा।

उक्त बातें आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल-मीरजापुर योगेश्वर राम मिश्रा व आई0जी0 विन्ध्याचल मण्डल जे0 रवीन्द्र गौंड़ ने सोनभद्र जिले में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 की तैयारियों की समीक्षा बैठक सर्किट हाउस में करते हुए कहीं।

मण्डलायुक्त ने चुनावी तैयारियों की बारी-बारी से समीक्षा करते हुए सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने निर्वाचन व मतगणना के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपलब्धता, निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकानी, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट की व्यवस्था व उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की स्थिति, चुनाव के हल्के भारी वाहनों की उपलब्धता, निर्वाचन प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सामानों, सामग्रियों, मतपेटिकाओं, कैनवास थैलों, पोलिंग पार्टी किट, जीवन रक्षक/जन स्वास्थ्य किट की उपलब्धता, मतपेटियों की उपलब्धता, संवेदनशील, अति संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की तैयारियों, जिले के सभी दसों विकास खण्डों पर किये गये नामांकनों व जॉच के बाद आवंटित चुनाव निशानों की स्थिति, जिला पंचायत सदस्य के नामांकन व चुनाव चिन्ह आवंटन, मतदान पार्टी रवानगी स्थलों का विवरण, मतगणना केन्द्रों की तैयारियां, वोटर लिस्टों की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

मण्डलायुक्त ने कहा कि मतदान के लिए कोविड-19 संक्रमण से बढ़ रहे मरीजों/मतदान कार्मिकों को ध्यान में रखते हुए रिजर्व कार्मिकों की संख्या बढ़ायी जाय और उसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को दी जाय। उन्होंने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों का पुनः भ्रमण कराते हुए निरीक्षण रिपोर्ट में पायी जाने वाली कमियों को तत्काल दूर करने के निर्देश दिया। उन्होंने रूट-चार्ट व वाहनों की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव में वाहनों की कोई कमी नहीं होगी, अगर जरूरत पड़ी तो, मीरजापुर जिले से सोनभद्र जिले की मांग के अनुरूप वाहनों की व्यवस्था करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रलोभन देने वालो पर कड़ी निगाह रखी जाय और छापेमारी करके शराब, मुर्गा, साड़ी या अन्य सामान, जो प्रलोभन देकर बांटने की कोशिश की जाय, को जब्त किया जाय और लालच देने वाले उम्मीदवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए जेल भेजा जाय। उन्होंने कहा कि चुनाव सामग्री के पैकेटों को खुलवाकर रेण्डम जॉच की जाय, ताकि चुनाव सामग्री मेंं किसी किस्म की सामग्री छूटने न पायें। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग पार्टियों को कोविड-19 के तहत कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त मास्क, सेनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग आदि पर्याप्त मात्रा में पोलिंग पार्टी के रवानगी के समय मतदान सामग्री के साथ अलग से उपलब्ध करा दिया जाय, जिसका इस्तेमाल मतदान कार्मिक पहले से ही करते रहें।

उन्होंने कहा कि वर्ष-2015, 2017 व 2019 के चुनावों के संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर ध्यान दिया जाय। पाबंदी की बाकी कार्यवाही भी तीन दिनों के अन्दर पूरी कर ली जाय। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़ें सभी अधिकारी संवेदनशीलता व ईमानदारी के साथ कार्य करते हुए सोनभद्र जिले से जुड़ें सीमावर्ती चारों प्रांतों के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से लगातार समन्वय स्थापित करते हुए चुनाव के दौरान सोनभद्र जिले में बाहरी अवांछनीय तत्वों को न फटकने दें। उन्होंने कहा कि बूथों के मूलभूत सुविधाओं पर दिया जाय। बूथों पर पेयजल, शौचालय, भवन, कुर्सी, मेज, रौशनी, साफ-सफाई, रैम्प के साथ ही अन्य जरूरतों को समय से पूरा कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि सैडों सेन्टरों पर विशेष ध्यान दिया जाय। यदा-कदा संभावित देर से वोटिंग को ध्यान में रखते हुए रौशनी के इम्तेजामात कर लिये जाय। उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष व आबकारी विभाग के लोग लगातार छापेमारी करते रहें। शराब के संभावित अवैध ठेकानों को नष्ट करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पुलिस बल की व्यवस्था पुलिस विभाग व मतदान कार्मिकों के खाने की व्यवस्था सम्बन्धित मतदान स्थलों पर उस ग्राम सभा की बेसिक शिक्षा विभाग की रसोईयों के माध्यम से कराया जाय। उन्होंने कहा कि कलेस्टर मोबाइल का काम भी तत्परता के साथ किया जाय।

चुनावी समीक्षा बैठक में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल योगेश्वर राम मिश्रा व आई0जी0 विन्ध्याचल मण्डल जे0 रवीन्द्र गौंड़ा को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने चुनावी तैयारियों की पूरी से जानकारी देते हुए बताया भरोसा दिलाया कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सोनभद्र जिले में जिला पंचायत के 31 सभी वार्डों के चुनाव की तैयारियां अन्तिम चरण में हैं, जो 842 मतदान केन्द्रों के माध्यम से सम्पन्न होगी, जिसमें 12 लाख 69 हजार से अधिक मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयोग करेंगें। इसी प्रकार से सोनभद्र जिले के 629 ग्राम पंचायतों, 781 क्षेत्र पंचायत सदस्यों व 7 हजार 767 ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव की तैयारियां अन्तिम चरण में है और राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ चुनाव सम्पन्न करायें जायेंगें।

चुनावी तैयारियों सम्बन्धी समीक्षा बैठक में सर्किट हाउस सोनभद्र में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल, मीरजापुर योगेश्वर राम मिश्रा व आई0जी0 विन्ध्याचल मण्डल जे0 रवीन्द्र गौंड़ के अलावा अपर आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल,मीरजापुर रमेश चन्द्र, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा, प्रभारी पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर डॉ0 कृपा शंकर पाण्डेय, घोरावल जैनेन्द्र सिंह, ओबरा प्रकाश चन्द्र, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, डीपीआरओ विशाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूक सिंह, सूचना विभाग के नेसार अहमद सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!