घबराएं नहीं : 3 हजार से अधिक ने घर पर ही जीत ली है कोरोना से जंग, जानें कैसे

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । घबराएं नहीं, कोविड के होम आइसोलेशन संबंधित प्रोटोकाल का पालन कर इस बीमारी को बिना अस्पताल गए ही शिकस्त दे सकते हैं। जिले में होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग लड़ रहे मरीज बड़ी संख्या में तेजी से ठीक हो रहे हैं। जिले अब तक 3 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 2400 से अधिक मरीज हॉस्पिटल में कोरोना को हराने में सफल रहे हैं। यानी अब तक 60 फीसदी से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना को मात दे चुके हैं जबकि, दो हजार से अधिक मरीज अब भी होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ0 प्रेमनाथ का कहना है कि बस इस बात का ध्यान देना है कि अगर ऑक्सीजन का स्तर 92 से नीचे हो या फिर सांस संबंधित व अन्य कोई गंभीर परेशानी महसूस हो तो इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद लेकर अस्पताल में इलाज करवाएं। होम आइसोलेशन का निर्णय भी स्वयं से नहीं लेना चाहिए। अगर चिकित्सकीय सलाह है, तभी यह फैसला लें अन्यथा अस्पताल का विकल्प चुनें।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ0 प्रेमनाथ की देखरेख में सर्विलांस टीम प्रत्येक कोविड मरीज की कांटैक्ट ट्रेसिंग कर रही है। टेस्ट और ट्रीटमेंट के जरिए कोविड को हराने का प्रयास जारी है। बीते 15 दिनों में 2952 नए कोरोना के केस आने के बाद 20 हजार से अधिक लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई है।उन्होंने जनसमुदाय से अपील किया कि अगर कोविड मरीज के संपर्क में आ जाते हैं तो जांच अवश्य कराएं। सामान्य कोविड मरीज होम आइसोलेशन के नियमों का पालन करें। लोग मास्क, दो गज दूरी, हाथों की स्वच्छता के नियमों को गंभीरता से आत्मसात करें। अपने हाथों से नाक, मुंह और आंखों को न छुएं। अगर पास-पड़ोस में कोई प्रवासी हो या बाहर से आया व्यक्ति हो तो उसे भी कोविड जांच के लिए प्रोत्साहित करें। ज्यादा से ज्यादा जांच, इलाज और कांटैक्ट ट्रेसिंग के जरिए यह लड़ाई जीती जा सकती है।

सर्विलांस में करें सहयोगजिला सर्विलांस अधिकारी डॉ0 प्रेमनाथ ने कहा कि “कोविड मरीजों को सर्विलांस के दौरान संपूर्ण सूचना साझा करनी चाहिए, ताकि कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़िया हो और बीमारी की रोकथाम में मदद मिले। मरीज को चाहिए कि वह हर सूचना साझा करें। उसके संपर्क में जितने भी लोग आए हों उनकी सूचना देनी चाहिए। कोई भी चीज छिपानी नहीं चाहिए।”

दिक्कत हो तो यहां करें फोनजिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि अगर होम आइसोलेशन के दौरान मरीज को तकलीफ हो तो एकीकृत कोविड कंट्रोल रूम के नंबरों 05444-222384, 8840127444 पर सूचित करें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!