किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह फेल है जिला प्रशासन – सौरभ कान्त

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । राबर्ट्सगंज थाना क्षेत्र के सोना गांव के खेत मे लगी आग ने इतना भयावह रूप ले लिया कि कई किसानों की खेतों की फसल जल कर खाक हो गई। बता दें कि सोना गांव से लगी आग ने देवरी खुर्द एवं दुरावल कला गांव को अपने जद में ले लिया।जिसके कारण कई बीघा फसल जल कर राख हो गई। युवक मंगल दल के कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पाया, अन्यथा देवरी खुर्द और दुरावल गांव का एक भी घर बचाना मुश्किल था।

युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश सरकार के यूथ आइकॉन सौरभ कान्त पति तिवारी ने बताया कि जैसे ही उन्हें गांव में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई वे कार्यकर्ताओं के साथ आग बुझाने के लिए दौड़ पड़े लेकिन आग इतनी विकराल रूप ले चुकी थी कि उस पर काबू पाना बहुत मुश्किल था। तब उन्होंने एसडीएम सदर को फोन मिलाया जिनका फोन नहीं उठा। उसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी को इस घटना की सूचना दी और प्रार्थना किया कि जल्द से जल्द दमकल भेजे नहीं तो दो गांव जलकर खाक हो जाएंगे। लेकिन प्रशासन की तरफ से भी कोई मदद नही मिली। हाँ 102 नं0 पुलिस पहुँची जरूर लेकिन सिर्फ मूकदर्शक बनी रही। इसके बर्फ बिजली विभाग के एक्सईएन को कई बार फोन किया गया कि शायद किसी तरह से बिजली चालू हो जाती तो पानी मिल जाता और आग पर काबू पाया जाता।लेकिन उनका फोन भी फोन नही उठा। फिर गांव की महिला, बच्चों और पुरुषों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया।

उन्होंने कहा कि मंत्री से लेकर संतरी तक किसी को आम जनता से क्या लेना उन्हें तो बस चुनाव से मतलब है। सौरभ कांत पति तिवारी ने कहा कि हमारा जिला राम भरोसे चल रहा है। एक राज्य सभा सांसद, एक लोकसभा सांसद, चार विधायक, विधानपरिषद सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष इतने लोग मिलकर एक फायर स्टेशन पर फायर बिग्रेड की व्यवस्था नहीं करवा पा रहे है। मात्र तीन दमखल में पूरे जनपद की व्यवस्था संभाल रखी है। हमारे जनपद के लिए अंधेर नगरी चौपट राजा वाली बात चरितार्थ हो रही है।

आग बुझाने वालों में राजकुमार, सर्वेश पासवान, गुल्लू विश्वकर्मा, मिल्लू गुप्ता, पिंटू पटेल, मिंटू यादव, डब्लू तिवारी, नीरज, दीपा, प्रिया, सुगनी, पुष्पा, सरस्वती, पूजा, कमलेश पटेल, रामविलास मौर्या, रामा, शिवलोचन, छोटक भारती समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!