नवरात्र में आस्था के साथ आपकी सेहत भी बनी रहे, व्रत रखने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

आस्था और विश्वास का प्रतीक नवरात्रि व्रत का उत्सव 13 अप्रैल से शुरू हो चुका है। इस साल कई ऐसे लोग होंगे जो पहली बार नवरात्रि व्रत रख रहे होंगे। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो व्रत रखने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें ताकि आस्था के साथ आपकी सेहत भी बनी रहे।

रहें हाइड्रेटेड:
अच्छी सेहत बनाएं रखने के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो आपकी खुद के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इसके अलावा जूस और लस्सी जैसी चीजों का भी सेवन करते रहें।

पौष्टिक आहार:
अगर आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो चिप्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल ना करें। इसकी जगह नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं। इन चीजों से आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आपके शरीर को भी तुरंत ऊर्जा मिलेगी।

डाइट का रखें ध्यान:
पहली बार में ही अगर आप माता रानी के पूरे 9 व्रत रखने का प्लान बना चुके हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट प्लान भी तैयार कर लें। नौ दिनों के लंबे व्रत के लिए डाइट में सेहतमंद भोजन का चुवान करें। इसके लिए आप कुट्टू, साबुदाना और मखाने का सेवन कर सकते हैं।

व्रत के नियम आसान रखें:
पहली बार व्रत रखने वाले लोगों को निर्जल व्रत का संकल्प लेने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है क्योंकि आपकी बॉडी को व्रत रखने की आदत नहीं होती। निर्जल व्रत बेहद कठोर व्रत होता है, इसे पहली बार रखने से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है।

ड्रिंक में छाछ-शर्बत शामिल करना न भूलें:
उपवास के दौरान सिर्फ पानी ही नहीं आपको छाछ,जूस,शर्बत जैसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो और आप ऊर्जावान बने रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!