पंचायत चुनाव : अब उम्मीदवार ऑनलाइन जमा कर सकेंगे चालान, जानें पूरी प्रक्रिया

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन चालान जमा करने की सुविधा प्रदान की है। अब आवेदक घर बैठे ही चालान जमा कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0)/डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जमानत राशि जमा करने के लिए अब बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे, बल्कि अब जमानत राशि https://rajkosh.up.nic.in/ पोर्टल पर ऑनलाइन जमा की जा सकेगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि उम्मीदवार स्वयं अथवा निकटतम सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) व जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन जमानत राशि जमा करके चालान जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए http://rajkosh.up.nic.in पर जाएं, Pay Without Registration में जाकर Department में PCV-8443- सिविल जमा पंचायत चुनाव को सेलेक्ट करें। इसको नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, UPI आदि माध्यमों से जमा किया जा सकता हैं। तुरंत ही एकनालेजमेंट निकाल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन चालान जनरेट करने से लोगों को बैंकों में बिना वजह लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। वह घर बैठे या अपने आसपास की सीएचसी व जन सुविधा केंद्र के माध्यम से चालान जनरेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन चालान प्रिंट करने की प्रक्रिया

जमानत राशि जमा करने के लिए सर्वप्रथम पोर्टल https://rajkosh.up.nic.in/ के होम पेज पर जाकर पर विदाउट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। डिपार्टमेंट के कॉलम में PCV-8443- सिविल जमा पंचायत चुनाव को सेलेक्ट करें। डिपॉजिट पीरियड में एनुअल ही रहने दें। इसके बाद डिवीजन में मिर्जापुर व ट्रेजरी के कॉलम में सोनभद्र का चयन करें। डिपाजिटर नेम में जमाकर्ता का नाम व पता भरें। अमाउंट में पद के अनुसार नियत जमानत राशि भरें। टोटल आफ हेड्स पर क्लिक करें। वेरीफाइड कैपिटा कोड भरे। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। नए पेज पर भरी हुई जानकारी एवं डाटा चेक करें। प्रोसीड विद नेट पेमेंट पर क्लिक करें। पेमेंट मोड सेलेक्ट करके पेमेंट करें और चालान प्रिंट कर लें। चालान के ऊपर एक्नॉलेजमेंट चालान लिखा होना चाहिए।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!