पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

भले ही आप घर से बाहर नहीं निकल रहीं, न ही आपको किसी से गले मिलते हुए शर्मिंदा होना पड़ रहा है। लेकिन शरीर आने वाली पसीने की बदबू बैक्‍टीरिया का जमावड़ा होते जाने का संकेत है। इसके लिए फैंसी डियो लगाने से बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल ट्राय करें। हम आपकी रसोई में मौजूद ऐसी ही सामग्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शरीर में आने वाली पसीने की बदबू को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छे तरीका है:
एंटी-बैक्टीरियल साबुन से स्नान करना, शरीर को अच्छी तरह से साफ करना, और एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करना। इसके अलावा, रोजाना पैरों को धोने और जूते – चप्पल और मोजे को साफ रखने से शरीर की गंध पर काबू पाया जा सकता है।

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय:
1 सेंधा नमक
रॉक सॉल्‍ट या सेंधा नमक में शक्तिशाली क्लींजिंग गुण होते हैं, जो पसीने और उसकी बदबू को खत्म करते हैं और त्वचा की सतह पर रहने वाले रोगाणुओं की क्रिया को प्रभावित करते हैं।

गुनगुने पानी के एक टब या बाल्टी में सेंधा नमक के कुछ क्रिस्टल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। जब तक कि वे पूरी तरह से मिक्स न हो जाएं और पसीने और शरीर की गंध को नियंत्रण में रखें।

2 टमाटर का रस:
टमाटर अपने विटामिन-C और एंटीऑक्सिडेंट विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है, जो अतिरिक्त पसीने को रोकते हैं। साथ ही शरीर की सतह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में सहायता करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के रस में एक कपड़े को डुबोएं और शरीर के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं जहां आपको पसीना ज्यादा आता हो। ये छिद्रों को बंद करेगा और अत्यधिक पसीने को रोकेगा।

3 बेकिंग सोडा:
इसे हम खाने वाला सोडा भी कहते हैं। बेकिंग सोडा एल्कलाइन होता है, जो शरीर से बदबू को कम करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा संसाधित पसीने में एसिड को संतुलित करता है।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के साथ एक पेस्ट तैयार करें। इसे सीधे बगल में लगाएं और सूखने के बाद धो लें ताकि नमी का स्तर कम हो जाए।

4 ग्रीन टी बैग्स:
एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफाइंग गुणों से भरपूर, ग्रीन टी बैग पसीने की वजह से शरीर से आने वाली गंध को दूर करने का एक वरदान है।

बस गर्म पानी में कुछ टी बैग को डुबोएं और एक बार पूरी तरह से भिगोने के बाद, अंडरआर्म के क्षेत्र पर जहां भी आपको पसीना आता है, वहां पर 5 मिनट तक दबाएं और धो लें।

5 सेब का सिरका:
एसिटिक एसिड की पर्याप्त मात्रा से प्रभावित, सेब के सिरका में स्वाभाविक रूप से एसिडिक विशेषताएं होती हैं। जो शरीर में विषाक्त रोगाणुओं को नष्ट करती हैं। ये बैक्टीरिया को मिटाता है जो दुर्गंध पैदा करते हैं।

आपको बस कुछ कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोना है और सभी पसीने वाले हिस्सों पर लगाना है। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!