त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : चार सेट में पर्चा दाखिल कर सकेंगे उम्मीदवार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

अब तक बिके 1417 पर्चे

सोनभद्र । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कोई भी उम्मीदवार अधिकतम 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। पर्चा दाखिला के दौरान प्रत्याशी को चारों सेट के लिए अलग-अलग प्रस्तावक देने होंगे। प्रस्तावक उसी वार्ड के होंगे, जिस वार्ड का प्रत्याशी होगा। प्रस्तावक का मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक होगा।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक महिला उम्मीदवार की जाति की पहचान उसकी माँ की जाति से होगी। यदि महिला शादीशुदा है तो उसके पति की जाति से उसकी पहचान नहीं होगी। इसी क्रम में थर्ड जेंडर महिला या पुरुष किसी वर्ग से नामांकन कर सकेंगे, वह पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे हालांकि मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक है। नाम के आगे अगर पहले से महिला दर्ज है तो वह महिला सीट पर ही दावेदारी करेंगे, किसी अन्य सीट पर नहीं।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सभी पदों के उम्मीदवार चार सेट में अपना नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

आधी जमानत राशि

सामान्य वर्ग को छोड़ अन्य वर्ग यानी एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग के लिए जमानत राशि आधी जमा करनी होगी।

नामांकन पर्चे की बिक्री जारी

पंचायत चुनाव को लेकर नॉमांकन 18 व 19 अप्रैल को निर्धारित है। सभी ब्लाकों पर नामांकन पर्चा की बिक्री इस समय जारी है। जिले में शुक्रवार को प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का 1043 नामांकन पत्र बिका। इसके पहले गुरुवार को 374 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई थी।

इतने पदों पर होने हैं चुनाव

ग्राम प्रधान – 629

ग्राम पंचायत सदस्य -7769

क्षेत्र पंचायत सदस्य – 781

जिला पंचायत सदस्य – 31



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!